×

Tan Hatane Ke Upay: गर्मियों में जिद्दी टैन से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय

Tan Treatment At Home: गर्मियों के मौसम में जिद्दी टैनिंग हर किसी को परेशानी कर सकती है। लेकिन कुछ उपायों से आप घर पर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 8 April 2024 6:00 AM GMT (Updated on: 8 April 2024 6:49 AM GMT)
Tan Hatane Ke Upay: गर्मियों में जिद्दी टैन से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय
X

Tan Hatane Ke Upay (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tanning Removal Tips: गर्मी का मौसम शुरू होते ही टैनिंग (Tanning) होने की परेशानी सताने लगती है। चाहकर भी धूप से बचाव करना मुश्किल हो जाता है और ज्यादा समय तक धूप में बिताने से आप स्किन टैनिंग (Skin Tanning) या सन बर्न (Sun Burn) का शिकार हो सकते हैं। टैनिंग होने पर स्किन अच्छी नहीं दिखाई देती, जिससे कॉन्फिडेन्स की भी कमी हो जाती है। हालांकि इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट (Suntan Removal Product) मार्केट में उपलब्ध हैं। साथ ही लोग टैन को हटाने के लिए घंटों पार्लर में ट्रीटमेंट भी लेते हैं। लेकिन हर कोई महंगे ट्रीटमेंट या प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकता। इसका मतलब ये नहीं कि आप टैनिंग नहीं हटा सकेंगे। बल्कि आप घर पर भी आसानी से टैन का ट्रीटमेंट (Tan Treatment At Home) कर सकते हैं। हम आज आपको टैनिंग को हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies To Remove Tanning) बताने जा रहे हैं।

घर पर टैन हटाने के घरेलू उपाय (Tan Hatane Ke Upay)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- बेसन और कच्चा दूध

बेसन स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है, जिसका इस्तेमाल टैनिंग हटाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक कटोरी में बेसन के साथ कच्चा दूध या फिर दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। फिर इसे अपनी बॉडी के उस एरिया पर लगाएं, जहां सन टैन हुआ हो। इसके बाद 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। सूखने के बाद इसे एक कॉटन को गुलाब जल से भिगोकर साफ कर लें। इससे आपकी टैनिंग दूर हो जाएगी।

2- कॉफी और शहद

अगर आपको जिद्दी टैनिंग से छुटकारा चाहिए तो यह नुस्खा भी काफी काम आएगा। 2 चम्मच कॉफी में आधा चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट से स्किन पर कुछ देर तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। 5 मिनट के बाद इसे सादे पानी से धो लें। इस तरह से आपको टैनिंग से निजात मिलेगा और यह नुस्खा रेडनेस व सन स्पॉट्स को भी कम कर सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- छाछ

वैसे इस नुस्खे के बारे में सुनकर आपको थोड़ी हैरानी होगी, लेकिन छाछ को आप सन टैन हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए सबसे प्रभावी पारंपरिक उपचारों में से एक है। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की काली ऊपरी परत को प्राकृतिक रूप से हटाने में मदद करता है। साथ ही जली हुई स्किन को भी रिपेयर करता है। इसके लिए बस छाछ को अपने प्रभावित क्षेत्रों पर लगाना है और 15 बाद इसे पानी से धो लें।

4- बेसन और हल्दी

हल्दी और बेसन दोनों ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इन दोनों का मिश्रण आपको जिद्दी टैनिंग से छुटकारा दिलाएगा और स्किन को चमकदार भी बनाएगा। इसके लिए बस आपको 1 चम्मच बेसन, 2 चुटकी हल्दी और 3 से 4 चम्मच दूध को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है। 15 मिनट इसे लगाकर रखने के बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो करें।

5- आलू का रस

यह उपाय टैन हटाने के साथ ही डार्क सर्कल्स को भी कम करता है। साथ ही इससे आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी। आलू के रस में ब्लीचिंग गुण होते हैं। आलू को कद्दूकस करके, इसका रस टैन स्किन पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें। फिर नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। इस उपाय से आप सन टैन की परेशानी से आसानी से निजात पा सकते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Shreya

Shreya

Next Story