×

क्या आपको भी है गैस की समस्या, एक बार खाना शुरू करें ये चीज, मिल जाएगा आराम

Home Remedy For Gas : भागदौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा व्यक्ति बदहजमी और गैस की समस्या से परेशान है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो एक नुस्खा आपके लिए बहुत कारगर है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 Feb 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 19 Feb 2024 1:30 AM GMT)
Home Remedy For Gas
X

Home Remedy For Gas (Photos - Social Media)

Home Remedy For Gas : आजकल लोगों की जीवन शैली बहुत ज्यादा खराब हो गई है। उठने से लेकर सोने तक किसी चीज का कोई सही वक्त नहीं होता है। एक समय के बाद दिनभर की ये आदत हमारे लिए नुकसानदायक साबित होने लगती है। कई बार तो खान-पान के चलते बदहजमी की शिकायत हो जाती है। कभी-कभी होने वाली यह परेशानी अगर रोज होने लगे तो किसी का भी जीवन दुश्वार कर सकती है।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास भी समय पर खाना खाने का वक्त नहीं है। सुबह ब्रेकफास्ट ना करना उसके बाद लंच समय पर ना लेना और डिनर लेट करना। जैसी आदतें हैं जो हमारे शरीर पर विपरीत प्रभाव डालने का काम करती है। वक्त रहते इन पर काम नहीं किया जाए तो यह हमें कई सारी परेशानी में डाल सकती हैं। अक्सर कई लोग सुबह-सुबह उठने के बाद गैस की गोली ढूंढते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं जिससे अपनाने के बाद आपके पेट में होने वाली गड़बड़ छूमंतर हो जाएगी। बस खाली पेट आपको इसका इस्तेमाल करना होगा और पेट से जुड़ी तमाम शिकायत है दूर हो जाएगी।

फायदेमंद है अजवाइन

दादी नानी के नुस्खे में अक्सर हमने अजवाइन का जिक्र सुना है जो पाचन को सही रखने में मददगार होती है। अगर आपको भी रोजाना सुबह गैस की गोली की जरूरत पड़ने लगी है तो आपको अपने दिन की शुरुआत एक चम्मच अजवाइन के साथ करनी चाहिए। इससे आपकी बदहजमी में दूर हो जाएगी। अगर इसके पानी में आप काला नमक और शक्कर मिलाकर पीते हैं उससे भी आपको काफी राहत मिलेगी।

अजवाइन का चूर्ण


अजवाइन का चूर्ण

बदहजमी दूर करने के लिए आप घर पर अजवाइन का चूर्ण तैयार कर सकते हैं। इसलिए आपको दो चम्मच अजवाइन में काला नमक, जीरा और एक चुटकी हींग डालनी होगी। अजवाइन और जीरा को रोस्ट कर लेना है और सारी चीज मिलाकर पीस लेना है। जब चूर्ण तैयार हो जाए तो इसे एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें। जब आप इसका सेवन करेंगे तो आपका भोजन ठीक से पचने लगेगा और आपको गैस संबंधी समस्या नहीं होगी।

अजवाइन का चूर्ण


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story