×

Thyroid Home Remedy: कंट्रोल में रहेगा थायराइड, यहां पढ़ें रामबाण औषधि

Thyroid Ka Ilaj: यदि आप अपनी थायराइड की बीमारी को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए आज हम आपको एक जबरदस्त घरेलू टोटका बताने जा रहें हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 26 March 2024 6:45 AM GMT (Updated on: 26 March 2024 6:45 AM GMT)
Thyroid Ka Ilaj
X

Thyroid Ka Ilaj (Photo- Social Media)

Thyroid Ka Ilaj: थायराइड की समस्या भारत में आम हो गई है, आज के समय में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं थायराइड की समस्या से जूझ रहीं हैं। थायराइड की समस्या जिन्हें होती है उन्हें अक्सर ही कमजोरी या थकान बनी रहती है। इसके साथ ही थायराइड की वजह से कुछ लोगों का वजन बढ़ जाता है तो कुछ लोग का वजन घटने लगता है। थायराइड की बीमारी के लिए डॉक्टर दवाई खाने की सलाह देते हैं, कुछ मरीजों को तो जीवनभर ही थायराइड की दवाई खानी पड़ती है, यदि आप अपनी थायराइड की बीमारी को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए आज हम आपको एक जबरदस्त घरेलू टोटका बताने जा रहें हैं।

घर पर करें थायराइड का उपचार

थायराइड का असर हमारे शरीर पर बेहद बुरा पड़ता है, इस वजह से थायराइड जैसी बीमारी को इग्नोर नहीं करना चाहिए, बल्कि समय से इसका उपचार शुरू कर देना चाहिए, ताकि आगे चलकर कुछ बड़ी परेशानी ना हो। थायराइड का इलाज आप घर पर ही कर सकतीं हैं, बस आपको रोजाना ये काम करना होगा।


थायराइड की बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए आपको एक भगोने में करीब एक गिलास पानी उबलने के लिए रख देना है। जब पानी अच्छे से उबल जाए तो उसमें धनिया की पत्ती, तुलसी, मुलेठी पाउडर और अश्वगंधा पाउडर डालकर उसे धीमी आंच में उबालना है, फिर छान लेना है। बस आपका थायराइड ठीक करने का काढ़ा तैयार हो चुका है। इस आसन से घरेलू नुस्खे के जरिए आप थायराइड की समस्या से निजात पा सकते हैं।

काढ़ा पीने के फायदे

बता दें कि धनिया की पत्ती, तुलसी, मुलेठी पाउडर और अश्वगंधा पाउडर के काढ़े को रोजाना सुबह खाली पेट पीना है, इससे आपका थायराइड कंट्रोल में रहेगा। शरीर की थकावट दूर होगी, बाल झड़ना बंद हो जाएंगे, साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहेगा। धनिया, तुलसी, मुलेठी और अश्वगंधा हमारे शरीर के लिए अनेकों तरह से फायदेमंद है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story