×

Liver Damage: 90% डैमेज लीवर भी हो जाएगा ठीक, जानिए कैसे

Homemade Remedies For Liver Damage: आज हम आपको लीवर से संबंधित सभी बीमारियों को दूर भगाने के लिए एक शानदार घरेलू उपाय बताने जा रहें, जिससे लीवर से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी जल्द ही ठीक हो जाएगी।

Shivani Tiwari
Published on: 4 April 2024 9:53 AM GMT
Homemade Remedies For Liver Damage
X

Homemade Remedies For Liver Damage (Photo- Social Media)

Liver Theek Karne Ka Gharelu Upay: लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्पूर्ण अंग माना जाता है, ऐसे में यह जरूरी है कि हम अपने लीवर का खूब ध्यान रखें, क्योंकि लीवर भोजना को पचाने के साथ ही हमारे शरीर को इन्फेक्शन से बचाने में मददगार साबित होता है। हालांकि आज के समय के खान पान की वजह से लीवर से संबंधित समस्याएं बहुत अधिक बढ़ गईं हैं। जी हां! फैटी लीवर, लीवर सिरोसिस जैसी कई और लिवर संबंधित बीमारियां हो जाती हैं, फिलहाल आज हम आपको लीवर से संबंधित सभी बीमारियों को दूर भगाने के लिए एक शानदार घरेलू उपाय बताने जा रहें, जिससे लीवर से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी जल्द ही ठीक हो जाएगी।

घर पर ही करें लीवर डैमेज का इलाज

जब भी हमारा लीवर डैमेज होता है, पाचन संबंधी बीमारियां शुरू हो जाती हैं, जिसकी वजह से शरीर को तमाम प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं। यदि आप भी लीवर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या से जूझ रहें हैं तो हमारे द्वारा बताए जाने वाले रामबाण औषधि का सेवन करना शुरू कर दें, आपको उससे बहुत राहत मिलेगी।


जब किसी व्यक्ति को लिवर से जुड़ी कोई समस्या होती है तो वह ठीक होने के लिए दवा का सेवन करने लग जाता है, इससे आपका लीवर ठीक नहीं होता, बल्कि और खराब होने लग जाता है, इस वजह से लीवर की बीमारी के लिए घरेलू उपाय करें तो यह ज्यादा असरदार रहेगा और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।


लीवर डैमेज का घरेलू उपाय

लीवर से जुड़ी सभी बीमारी को दूर भगाने के लिए जैतून नमक बहुत ही लाभकारी होता है। जी हां! इसका नाम भले ही नमक है, लेकिन इसका स्वाद नमकीन नहीं होता। जैतून नमक आपको मार्केट में बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा। इसी के साथ घर पर आपको एक पाउडर भी बना लेना है, इसके लिए आपको जीरा, अलसी, अजवाइन, सौंफ, सौंठ और धनिया को बराबर मात्रा में लेकर उसे पीसकर पाउडर बना लेना है। इसका सेवन कैसे करना है इसके बारे में बताएं तो आपको एक गिलास पानी में एक चम्मच जैतून नमक डालना है, जो तुरंत ही घुल जायेगा, अब इस जैतून वाले पानी के साथ एक चम्मच घर पर बनाए गए इस पाउडर को लेना है। इस रेमेडी को रोजाना सुबह शाम करना है, इससे आपका खराब से खराब लीवर भी एकदम ठीक हो जाएगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story