×

Jodo ke Dard Ka Gharelu Upay: कमर और जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, अपनाए ये घरेलू नुस्खा

Jodo ke Dard ka Gharelu Upay: यदि आप भी कमर दर्द और जोड़ों के दर्द से परेशान हों चुकीं हैं तो आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं, जिससे चुटकियों में आपकी ये समस्या दूर हो जायेगी।

Shivani Tiwari
Published on: 21 March 2024 12:08 PM GMT
Back Pain And Joint Pain Home Remedies
X

Back Pain And Joint Pain Home Remedies (Photo- Social Media)

Jodo ke Dard ka Gharelu Upay: आज के समय में कमर दर्द और जोड़ों के दर्द की समस्या आम हो गई है, लगभग हर व्यक्ति इस बीमारी से परेशान है। सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं, बल्कि युवा पीढ़ियों में भी अभी से ही कमर दर्द और जोड़ों के दर्द की बीमारी होने लगी है। खासतौर पर महिलाएं, जिस तरह से उनकी भागदौड़ भरी जिंदगी चल रही है, उससे वे बहुत ही जल्द थकान महसूस करने लग जाती हैं, यही नहीं उनके कमर और जोड़ों में भी दर्द होने लग जाता है, यदि आप भी कमर दर्द और जोड़ों के दर्द से परेशान हों चुकीं हैं तो आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं, जिससे चुटकियों में आपकी ये समस्या दूर हो जायेगी।

कमर और जोड़ों का दर्द चुटकियों में होगा गायब

आज का दौर कुछ ऐसा है जहां हर कोई जंक फ़ूड या बाहर का खाना चाहता है, बाहरी खाने में इतना तेल मसाला होता है कि वह हमारे स्वास्थ के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है। जंक फ़ूड और अधिक तेल मसाले वाली चीजों का सेवन करने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और इसी की वजह से शुरू होता है, कमर और जोड़ों का दर्द। कमर दर्द और जोड़ों के दर्द से आज के समय में लगभग हर कोई परेशान है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा असरदार घरेलू नुस्खा बताने जा रहें हैं, जिससे आपका कमर दर्द और जोड़ों का दर्द छू मंतर हो जाएगा।


बैक पेन और ज्वाइंट पेन को दूर भगाने के लिए आपको एक कढ़ाई में बादाम, काजू, मखाना, कद्दू का बीज, भुजा हुआ चना और सफेद तिल ले लेना है, इन सबको धीमी आंच में अच्छे से भून लेना है।

जब ये सभी ड्राई फ्रूट्स अच्छे से भुन जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख देना है और फिर ठंडा होने के बाद, मिक्सर में सबको अच्छे से पीस लेना है। इस तरह से आपका घर पर ही जोड़ों के दर्द या किसी भी प्रकार के दर्द को दूर भगाने वाली रेमेडी तैयार हो चुकी है।


ऐसे करें इसका सेवन

ड्राई फ्रूट्स से ही घर पर बनाई गई इस रेमेडी का सेवन आपको ऐसे ही नहीं करना है, बल्कि इसे सुबह और रात को एक गिलास दूध में मिलाकर पीना है। इस रेमेडी को रोजाना फॉलो करने से महीनों के अंदर ही आपको इसका असर दिखने लगेगा। इस रेमेडी को आप बड़े बुजुर्ग किसी को भी दे सकते हैं, सबके लिए असरदार साबित होगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story