×

Homeopathy Medicine Rules: अगर आप भी करते हैं हॉम्योपैथिक मेडिसिन का सेवन, तो जानें इसे स्टोर करने का सही तरीका

Homeopathy Medicine Rules: कई बार हम सभी दवाइयों की सही से देखरेख नहीं कर पाते। जिसका नतीजा यह होता है कि दवाइयां जल्दी खराब हो जाती हैं। खासकर हॉम्योपैथिक मेडिसिन।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 15 Aug 2022 10:38 AM GMT
Tips for Homoeopathic Medicine
X
Homoeopathy Medicine (Image: Social Media)

Homeopathy Medicine Rules: कई बार हम सभी दवाइयों की सही से देखरेख नहीं कर पाते। जिसका नतीजा यह होता है कि दवाइयां जल्दी खराब हो जाती हैं। खासकर हॉम्योपैथिक मेडिसन। अगर आप हॉम्योपैथिक मेडिसिन का सेवन करते हैं तो इसे ठीक से स्टोर करना भी आना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं कि हॉम्योपैथिक मेडिसिन को किस तरह से स्टोर करना चाहिए:

सूरज की रोशनी से दूर

हॉम्योपैथिक मेडिसिन को सूरज की रोशनी से दूर रखना चाहिए क्योंकि सूरज की रोशनी दवाइयों को खराब कर सकती हैं। जिसके बाद इसका असर लगभग खत्म हो जाता है। इसलिए इन दवाइयों को आप कभी भी ऐसी जगह पर न रखें, जहां पर सूरज का प्रकाश आता हो।

ठंड वाली जगह पर रखें

हॉम्योपैथिक मेडिसिन को हमेशा ठंड वाली जगह पर रखना चाहिए। इन्हें हमेशा ऐसी जगह पर स्टोर करें, जहां ठंड़ी हो। गर्म जगह पर इनका इसका लिक्विड उड़ जाता है। इसलिए हमेशा इन दवाइयों को ठंडी जगहों पर रखें।

मेटल में दवाओं को लेना

ज्यादातर लोग इस बात से अंजान होते हैं कि उन्हें होम्योपैथिक दवाओं के सेवन के दौरान मेटल से बनी चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अक्सर लोग इस गलती को करते हैं और उन्हें फायदे के बजाय नुकसान झेलना पड़ता है। आप होम्योपैथिक दवा को लिक्विड फॉर्म में लेते हैं, तो हमेशा कांच के गिलास का इस्तेमाल करें।

दवाओं को छूना

लोग दवाओं को आलस या जल्दी के चक्कर में हाथ में लेकर खाते हैं। हालांकि ऐसा नहीं करना चाहिए। कोई भी दवा हाथ से छूना हानिकारक साबित हो सकता है। दवाओं को छूने से उन पर जर्म्स बैठ जाते हैं और इन कीटाणुओं की वजह से होम्योपैथिक दवा भी नुकसान पहुंचाने लगती है।

साफ सुथरी जगहों पर रखें

हॉम्योपैथिक मेडिसन को ऐसी जगह पर भी रखने से बचें, जहां पर तेज गंध जैसे परफयूम आदि का इस्तेमाल किया जाता हो। इन दवाइयों को हमेशा साफ सुथरी जगहों पर रखना बेहद जरूरी होता है।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से रखें दूर

हॉम्योपैथिक मेडिसन को कभी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे माइक्रोवेव ओवन, इलेक्टानिक गैजेट्स या कंप्यूटर आदि के पास नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह मेडिसिन के लिए अच्छा नहीं माना जाता। इसलिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूर रखें।

दवा की बोतल को खुला ना छोड़े

हॉम्योपैथिक मेडिसिन की दवा की बोतल को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। दरअसल कुछ लोगों को आदत होती हैं दवाओं को ऐसी ही खुला छोड़ने की। अगर आपको भी यह आदत है तो इसे बदल डालें। यह आपके मेडिसिन के लिए अच्छा नहीं होता है।

अन्य दवाओं से न करें मिक्स

अगर आप हार्ट डिसीज, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज मरीज है या एपिलेप्सी दवा ले रहे हैं तो होम्योपैथीक लेने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें। कभी इन दवा को मिक्स ना करें। साथ ही होम्योपैथी लेते वक्त किसी और दवा का भी सेवन करने से बचे। एक साथ दो तरह के दवाइयों के सेवन से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए इस गलती को भूल कर भी ना करें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story