×

Home Remedies For Hormonal Imbalance: हार्मोनल असंतुलन के इलाज में बेहद प्रभावी हैं ये घरेलू उपचार, आप भी जान लीजिये

Home Remedies For Hormonal Imbalance: शरीर में हार्मोन के स्तर या कार्यप्रणाली में असामान्यता या व्यवधान होता है। हार्मोन रासायनिक संदेशवाहक होते हैं जो अंतःस्रावी तंत्र में विभिन्न ग्रंथियों द्वारा निर्मित होते हैं और कई शारीरिक प्रक्रियाओं और कार्यों को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 9 Jun 2023 11:21 AM GMT
Home Remedies For Hormonal Imbalance: हार्मोनल असंतुलन के इलाज में बेहद प्रभावी हैं ये घरेलू उपचार, आप भी जान लीजिये
X
Home Remedies For Hormonal Imbalance(Image credit: social media)

Home Remedies For Hormonal Imbalance: हार्मोनल असंतुलन एक ऐसी स्थिति को बतलाता है जिसमें शरीर में हार्मोन के स्तर या कार्यप्रणाली में असामान्यता या व्यवधान होता है। हार्मोन रासायनिक संदेशवाहक होते हैं जो अंतःस्रावी तंत्र में विभिन्न ग्रंथियों द्वारा निर्मित होते हैं और कई शारीरिक प्रक्रियाओं और कार्यों को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

हार्मोनल असंतुलन के कारण (Hormonal Imbalance Causes)

हार्मोनल असंतुलन कई कारणों से हो सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

अंतःस्रावी ग्रंथि की शिथिलता
प्रजनन हार्मोन असंतुलन
बुढ़ापा
पुराना तनाव
जीवन शैली कारक

हार्मोनल असंतुलन के लक्षण शामिल विशिष्ट हार्मोन और अंतर्निहित कारण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। कुछ सामान्य संकेतों और लक्षणों में शामिल हैं:

अनियमित मासिक धर्म चक्र या मासिक धर्म की अनुपस्थिति
मूड स्विंग्स, चिड़चिड़ापन, या चिंता
थकान या कम ऊर्जा का स्तर
वजन बढ़ना या वजन कम करने में कठिनाई
कामेच्छा या यौन क्रिया में परिवर्तन
बालों का झड़ना या बालों का अत्यधिक बढ़ना
त्वचा की समस्याएं, जैसे मुँहासे या सूखापन
निद्रा संबंधी परेशानियां
पाचन संबंधी समस्याएं

हार्मोनल असंतुलन के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Hormonal Imbalance)

स्वस्थ आहार (Healthy Diet) : एक संतुलित और पौष्टिक आहार हार्मोनल संतुलन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा सहित संपूर्ण खाद्य पदार्थों के सेवन पर ध्यान दें। प्रोसेस्ड फूड्स , रिफाइंड शुगर और अत्यधिक कैफीन से बचें, क्योंकि वे हार्मोनल स्तर को बाधित कर सकते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जैसे कि सामन, अखरोट और अलसी, क्योंकि वे हार्मोन उत्पादन का सहयोग कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम (Regular Exercise) : नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से तनाव कम करके और संपूर्ण कल्याण को बढ़ावा देकर हार्मोन को संतुलित करने में मदद मिल सकती है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। ऐसी गतिविधियाँ चुनें जिनमें आपको मज़ा आता हो, जैसे टहलना, टहलना, नृत्य करना या योग करना।

तनाव प्रबंधन (Stress Management): पुराना तनाव हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकता है। तनाव को कम करने और हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए गहरी साँस लेने के व्यायाम, ध्यान, योग या शौक में संलग्न होने जैसी तनाव प्रबंधन तकनीकों को लागू करें।

पर्याप्त नींद (Adequate Sleep) : हर रात पर्याप्त नींद लेने को प्राथमिकता दें। हार्मोन विनियमन और समग्र कल्याण का समर्थन करने के लिए 7-8 घंटे की गुणवत्ता वाली नींद का लक्ष्य रखें। सोने के समय की दिनचर्या स्थापित करें, आरामदायक नींद का माहौल बनाएं और सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के संपर्क को सीमित करें।

हर्बल सप्लीमेंट्स (Herbal Supplements): कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स हार्मोनल संतुलन का सहयोग करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरणों में चेस्टबेरी (विटेक्स), मैका रूट, ईवनिंग प्रिमरोज़ ऑयल और ब्लैक को होश शामिल हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सुरक्षित और उपयुक्त हैं, किसी भी पूरक को लेने से पहले डॉ या हर्बलिस्ट से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

स्वस्थ वजन बनाए रखें (Maintain a Healthy Weight): शरीर का अतिरिक्त वजन हार्मोनल असंतुलन में योगदान कर सकता है, खासकर पीसीओएस जैसी स्थितियों में। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने पर ध्यान दें।

एंडोक्राइन डिसरप्टर्स के लिए एक्सपोजर सीमित करें (Limit Exposure to Endocrine Disruptors) : पर्यावरण विषाक्त पदार्थों और अंतःस्रावी-विघटनकारी रसायनों के संपर्क को कम करें। प्राकृतिक और जैविक व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद चुनें, भोजन और पानी के लिए प्लास्टिक के कंटेनरों से बचें, और कीटनाशकों और रसायनों के संपर्क को सीमित करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि घरेलू उपचार हार्मोनल असंतुलन को पूरी तरह से दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकते हैं, विशेष रूप से अधिक गंभीर मामलों में। उचित निदान और व्यक्तिगत उपचार योजना के लिए डॉ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। यदि आवश्यक हो तो वे उचित जीवन शैली में परिवर्तन, दवाओं या हार्मोनल उपचारों पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story