×

वर्क फ्रॉम होम बन रहा दूसरी बीमारियों की वजह, ऐसे करें कंट्रोल

जब से इस वायरस की लहर दुनिया में आई है, तबसे ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों से घर से काम यानी वर्क फॉर्म होम करवा..

Roshni Khan
Published on: 16 April 2021 4:28 AM GMT (Updated on: 16 April 2021 6:40 AM GMT)
वर्क फ्रॉम होम बन रहा लोगों की दूसरी बीमारियों की वजह, ऐसे करें कंट्रोल
X

work from home (PC:social media)

लखनऊ: कोरोनाकाल लगभग एक साल से चल रहा है और ये बीमारी खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। जब से इस वायरस की लहर दुनिया में आई है, तबसे ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों से घर से काम यानी वर्क फॉर्म होम करवा रही हैं। ऑफिस न जाने की वजह से बहुत से लोग इस बीमारी की चपेट से बचे हुए हैं, लेकिन वजन, शुगर, बैक पेन और एसिडिटी जैसी बहुत सी परेशानियों को झेलना पड़ रहा हैं। वर्क फ्रॉम होम के अंदर एक जगह काफी देर बैठ कर काम करने और कुछ न कुछ खाने की वजह से लोगों को ये तकलीफें आ रही हैं। आप इन तरीके से अपने आप को स्वस्थ रख पाएंगे।

इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। तो आइए बताते है आपको वो तरीके जिनसे आप एकदम स्वस्थ रह सकते हैं.....

अपना रूटीन सेट करें

वर्क फ्रॉम होम के समय आपको अपना रूटीन सेट करना होगा। समय से जागें और समय पर दैनिक क्रियाओं को निपटाएं। इससे आप फ्रेश फील करेंगे।

work from home (PC: social media


एक्सरसाइज-योग की आदत डालें

आप जब भी उठे तो पहले एक्सरसाइज़-योग जो करना चाहें वो ज़रूर करें। इससे आप खुद को फिट तो महसूस करेंगे ही साथ ही शरीर में होने वाली बहुत सी दिक्कतों को भी कंट्रोल कर सकेंगे। इससे आपकी आदत भी बनी रहेगी और जब आप दुबारा से ऑफिस आएंगे तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

ब्रेकफास्ट और लंच समय से करें

आपको घर में रहते हुए भी अपना डाइट प्लान निर्धारित करना होगा। ये आपके लिए काफी फायदेमंद है। इसकी वजह से आप अपना ब्रेकफास्ट व लंच सही समय पर कर पाएंगे। जिससे आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।


work from home (PC: social media)


जंक फूड को करें बंद

वर्क फ्रॉम होम के समय लोगों का वजन, एसिडिटी और शुगर जैसी दिक्कतें बढ़ने की एक वजह ये भी है कि काम करते हुए वो कुछ न कुछ खाते रहते हैं। ज्यादातर लोग इस समय जंक फ़ूड ही खाना पसंद करते हैं। जिससे आपका वजन और शुगर बढ़ना लाज़मी है। अगर आपको काम के बीच में कुछ न कुछ खाना ही है तो आप फल, जूस, सूप, छाछ या सलाद जैसी चीजें खा सकते हैं। जिसे आप फिट भी रह सकते हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story