×

Winter Care : सर्दियों में आप भी करते हैं हाथ पैर के सूजन का सामना, इन उपायों से मिलेगा छुटकारा

Winter Care : सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से हम कई तरह की बीमारियों का सामना करते हैं, जिनमें सर्दी, जुकाम, बुखार शामिल है। इसके अलावा हमें हाथों और पैरों की उंगलियों पर सूजन भी आ जाती है जो काफी परेशानी देती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Jan 2024 8:15 AM GMT (Updated on: 22 Jan 2024 10:50 AM GMT)
Winter Care
X

Winter Care (Photos - Social Media)

Winter Care : सर्दियों का मौसम चल रहा है और इस समय सभी लोग ठिठुरन भरी हवाओं के चलते काफी ठंड महसूस करते हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर सर्दी, जुकाम, बुखार, और पेट से जुड़ी परेशानियां होने लगती है। यह सारी परेशानियां तो हम दवाई देकर दूर कर लेते हैं लेकिन एक ऐसी परेशानी भी है जो हमें काफी तकलीफ देती है। बहुत से लोगों को सर्दियों के मौसम में हाथ और पैरों की उंगलियों पर सूजन आने लगती है। दरअसल सर्दियों में स्किन रूखी हो जाती है, जिस वजह से कई तरह की परेशानियां देखने को मिलती है। जो महिलाएं पानी में ज्यादा काम करती हैं और उन पर इसका असर ज्यादा होता है। बुजुर्गों के हाथ पैरों में भी ठंड की वजह से सूजन का असर देखने को मिलता है। ठंड में हमारे रक्त की नसों में सिकुड़न आ जाती है। लेकिन कुछ आसान से घरेलू उपाय के जरिए सूजन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। घर में मौजूद ऐसी बहुत सी चीज हैं जिनका इस्तेमाल कर आप राहत पा सकते हैं चलिए आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताते हैं।

हल्दी का तेल

अगर आपके पैरों की उंगलियों में ठंड की वजह से सूजन हो गई है तो हल्दी वाला तेल इसके लिए कारगर है। आपको बस सरसों के तेल में हल्दी को पकाकर इसे गर्म करना होगा। दरअसल हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो सूजन और इन्फेक्शन काम करने का काम करते हैं। अगर इस तेल से मालिश की जाती है तो सूजन जल्दी खत्म हो जाती है। आप चाहे तो सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाकर भी मालिश कर सकते हैं।

हल्दी का तेल


हल्दी और शहद

शहद और हल्दी दोनों ही एंटीबैक्टीरियल गुना से भरपूर है और स्क्रीन की स्वेलिंग को कम करने का काम करते हैं। आपको कच्ची हल्दी को पीसकर शहद में मिलना होगा और फिर इसे उंगलियों पर लगा लेना होगा। इससे धीरे-धीरे आपको दर्द और सूजन में राहत मिलेगी।

हल्दी और शहद


प्याज का रस

प्याज में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो शरीर की सूजन को कम करने में कारगर है। सर्दी के मौसम में जिन लोगों को उंगलियों में जलन और खुजली होती है अगर वह प्याज के रस का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें काफी राहत मिलेगी। अगर आपके हाथ पैर की उंगलियों में सूजन आ गई है तो उसे काम करने के लिए प्याज का रस लगे और इसे अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें।

प्याज का रस


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story