×

Hair Loss Tips: झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय, जानें दादी मां के नुस्खे

Hair Loss Tips : बालों में न्यूट्रिशंस की कमी से बाल झड़ने लग जाते हैं और समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं। पढ़ें पूरी खबर...

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 Jan 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 7 Jan 2024 2:30 AM GMT)
how effective are dates for hair fall
X

how effective are dates for hair fall (Phtos - Social Media) 

Hair Loss Tips : इन दिनों बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोगों में बाल झड़ने की समस्या बेहद आम हो चुकी है। जिससे लोग काफी परेशान भी है और इससे निपटने के लिए वह हेयर केयर जैसे मेडिकल ट्रीटमेंट, दवाई, तेल, मसाज आदि लेते हैं। बालों में न्यूट्रिशंस की कमी से बाल झड़ने लग जाते हैं और समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं। बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है जैसे कि सही पोषण की कमी, स्ट्रेस, उत्तेजना या बालों की देखभाल की गलत तरीके। बालों की अच्छी देखभाल के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करें। सही तरीके से बालों को धोएं, उन्हें बारीकी से सूखाएं और उन्हें झाड़ने से पहले बालों को बिल्कुल सूखा लें। यदि आप भी ऐसी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपको देसी नुस्खा बताने जा रहे हैं जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

खजूर को करें डाइट में करें शामिल

खजूर बालों के झड़ने को कम करने में मददगार हो सकते हैं।

खजूर में विटामिन C, विटामिन B, जैसे खास पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

खजूर में इरोन भी होता है, जो कि बालों के पोषण में महत्त्वपूर्ण होता है।

इसके अलावा, खजूर में मौजूद अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

खजूर बालों के झड़ने को कम करने में मददगार हो सकते हैं।


ऐसे करें सेवन

आप दिन में 1 से 2 खजूर खा सकते हैं।

इसे भिगोकर खाना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

खजूर को सलाद में डालकर भी खाया जा सकता है। इससे सलाद का स्वाद भी अच्छा बनता है।

खजूर को ड्राय फ्रूट्स की तरह भी खाया जा सकता है। इससे आपको उनके लाभ मिलते रहेंगे।

खजूर को स्नैक्स के रूप में भी खाया जा सकता है। इन्हें अलग करके और दूसरे फलों के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है।

समय से पहले बाल झड़ने का कारण



समय से पहले बाल झड़ने का कारण

समय से पहले बाल झड़ने का क्या कारण है अगर आपकी डाइट में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की कमी है, तो यह बालों के पोषण को प्रभावित कर सकता है, जिससे उनमें कमजोरी आ सकती है और वे झड़ सकते हैं। अगर आपकी बालों की देखभाल सही नहीं है, जैसे कि अधिक चेमिकल का उपयोग, गर्मी का प्रयोग, अच्छी तरह से धोया न जाना या बालों को ठीक से नहीं संभाला गया है, तो झड़ने की समस्या हो सकती है। मानसिक तनाव और उत्तेजना भी बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं और उनके झड़ने का कारण बन सकते हैं। कई बार बालों के झड़ने के पीछे आरोग्य संबंधित समस्याएँ भी हो सकती हैं, जैसे कि थायराइड, अनेमिया, विटामिन डी की कमी कुछ मामूली रूप से बालों के समय से पहले झड़ने का कारण भी आपकी जीनेटिक प्रवृत्ति हो सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story