×

Sharab Peene Ke Nuksan: अत्यधिक शराब पीने से आपके शरीर पर पड़ता है ये दुष्प्रभाव

Sharab Peene Ke Nuksan: बहुत अधिक शराब पीने से आपके पाचन स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। यह आपकी आंतों को खाद्य पदार्थों को पचाने, पोषक तत्वों और विटामिनों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने से रोक सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 March 2023 1:30 AM GMT
Effects of Alcohol on the Body
X

Effects of Alcohol on the Body (Image credit: social media)

Sharab Peene Ke Nuksan in Hindi: शराब का सेवन आपके शरीर पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। समय के साथ या एक बार में बहुत अधिक शराब पीना आपके स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। आपके दिल से लेकर आपके पेट तक, अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों प्रभाव हो सकते हैं, जिनका लंबे समय तक इलाज करना मुश्किल हो सकता है। यही कारण है कि अपनी शराब की लालसा पर अंकुश लगाना और एक स्वस्थ जीवन शैली पर स्विच करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

यहाँ शराब के कुछ दुष्प्रभाव दिए गए हैं जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए...

पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive issues)

बहुत अधिक शराब पीने से आपके पाचन स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। यह आपकी आंतों को खाद्य पदार्थों को पचाने, पोषक तत्वों और विटामिनों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने से रोक सकता है। इसके अलावा, बहुत अधिक शराब पीने से भी गैस, सूजन, दस्त और पेट भरा हो सकता है। शराब भी पेट की परत को परेशान कर सकती है, जिससे अत्यधिक एसिड का निर्माण और संचय होता है। पुरानी सूजन से पेट में अल्सर हो सकता है, जिससे आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है।

उच्च रक्तचाप (High blood pressure)

उच्च रक्तचाप तब होता है जब रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर रक्त का बल लगातार बहुत अधिक होता है। अल्कोहल दिल से संबंधित मुद्दों से भी जुड़ा हुआ है, जिसमें उच्च रक्तचाप भी शामिल है। अत्यधिक शराब पीने से रक्त वाहिकाओं में मांसपेशियां प्रभावित हो सकती हैं, जिससे यह संकरी हो जाती है और इसे काफी हद तक नुकसान पहुंचाती है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, एक बैठक में तीन से अधिक पेय लेने से अस्थायी रूप से रक्तचाप बढ़ जाता है, जबकि बार-बार शराब पीने से रक्तचाप में दीर्घकालिक वृद्धि हो सकती है।

लिवर को नुकसान (Liver damage)

शराब का सेवन करने के बाद यह पेट में अवशोषित हो जाता है। यह तब आपके रक्तप्रवाह में जाता है और यकृत में प्रवेश करता है। आपका लिवर सबसे बड़ा आंतरिक अंग है, जो अल्कोहल को तोड़ने के लिए एंजाइम जारी करता है। हालांकि, एक समय में बहुत अधिक शराब पीने से अल्कोहल को मेटाबोलाइज करना मुश्किल हो सकता है। यह शरीर में प्रसारित होने के लिए अतिरिक्त छोड़ सकता है, जिससे फैटी लीवर हो सकता है। यह शराब से संबंधित यकृत रोग से जुड़ा हुआ है, जो अत्यधिक शराब के सेवन से जिगर की क्षति को संदर्भित करता है।

तंत्रिका संबंधी समस्याएं (Neurological problems)

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शराब मस्तिष्क में रसायनों को धीमा कर देती है, जो एकाग्रता, फोकस, मूड और रिफ्लेक्स सहित कई कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज़्म बताते हैं, "शराब मस्तिष्क के संचार मार्गों में हस्तक्षेप करती है, और मस्तिष्क के दिखने और काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उन तरीकों से प्रभावित करती है जिससे अस्पष्ट भाषण जैसे जटिल लक्षण हो सकते हैं, आपके पैरों और हाथों में सुन्नता और झुनझुनी और दीर्घकालिक समस्याएं जैसे याददाश्त की समस्या, भावनाओं को नियंत्रित करने में असमर्थता आदि।

शराब अग्न्याशय को कैसे प्रभावित करती है (How alcohol impacts the pancreas)

अत्यधिक शराब के सेवन से अग्न्याशय की सूजन हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप अग्नाशयशोथ हो सकता है। अग्न्याशय वह अंग है जो एंजाइम पैदा करता है जो पाचन और हार्मोन में मदद करता है जो आपके शरीर को चीनी (ग्लूकोज) की प्रक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करता है, मेयो क्लिनिक बताते हैं। अग्न्याशय में पुरानी सूजन भी अग्न्याशय के कैंसर के आपके जोखिम को बढ़ा सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story