×

Lack of Sleep Effects: नींद की कमी से हो सकती है कई समस्याएं, सेहत पर होता है विपरीत असर

Lack of Sleep Effects : बेहतरीन खान पान और एक्सरसाइज के साथ हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नींद भी बहुत आवश्यक है। अगर व्यक्ति अच्छी तरह से नींद नहीं लेता है तो उसकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 16 Jan 2024 1:45 AM GMT (Updated on: 16 Jan 2024 1:45 AM GMT)
Lack of Sleep Effects
X

Lack of Sleep Effects (Photos Social Media)

Lack of Sleep Effects : स्वस्थ रहने के लिए खानपान एक्सरसाइज इन दोनों ही चीजों को बहुत जरूरी माना जाता है। अगर व्यक्ति हेल्दी डाइट लेता है और बराबर एक्सरसाइज करता है तो उसका शरीर हमेशा स्वस्थ बना रहता है। हालांकि इन दोनों चीजों के अलावा नींद भी हमारे शरीर के लिए उतनी ही जरूरी है। व्यक्ति अगर सही से नींद लेता है तो वह फ्रेश महसूस करता है और उसे सेहत संबंधी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। बराबर नींद लेने से व्यक्ति को चिड़चिड़ापन नहीं होता साथ ही हार्ट और पेट से संबंधित समस्या भी नहीं होती है।

बहुत सी रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि अगर हमारी नींद में किसी तरह की बाधा आती है तो यह हमारी हेल्थ को पूरी तरीके से प्रभावित करती है। अच्छी तरह से नींद ना ले पानी की वजह से हमारे शरीर को कई सारी परेशानी होती है। इलेक्शन साफ तौर पर तो नजर नहीं आते हैं लेकिन जब बाद में यह गंभीर होते हैं तब हमें इनके बारे में पता चलता है। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए 7 से 8 घंटे के लिए बहुत आवश्यक है।

Lack of Sleep Effects


सेहत को होता है नुकसान

कई सारी रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है कि रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेने वाले व्यक्ति कैंसर, स्ट्रोक और दिल की बीमारियों तथा डायबिटीज जैसी समस्याओं से दूर रहते हैं। वहीं जो नींद नहीं लेते हैं उन्हें यह समस्या जल्दी होती है। अगर पूरी नींद न ली जाए तो ब्रांड टिशु पर बुरा असर पड़ता है और धीरे-धीरे याददाश्त कमजोर होने लगती है और व्यक्ति की सोचने समझने की क्षमता भी घट जाती है। नींद की कमी से शरीर में व्यक्ति को कमजोरी महसूस होती है और उसे हर वक्त थकान का एहसास होता है। जिससे वह अपने डेली रूटीन के कम समय पर और अच्छे से नहीं कर पाता है।

नींद की कमी की वजह से सबसे पहला लक्षण जो दिखाई देता है वह व्यक्ति का हर वक्त मूड खराब रहना होता है। नींद पूरी न होने की वजह से व्यक्ति चिड़चिड़ा करने लगता है और उसका गुस्सा बढ़ जाता है जिस वजह से उसकी मेंटल हेल्थ प्रभावित होती है। नींद की कमी हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी बुरी तरह के से प्रभावित करती है। जिन लोगों को नींद नहीं आती है उन्हें अक्सर गैस और कब्ज की समस्या रहती है। अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह गंभीर रोग में बदल जाती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story