TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Heart Attack In Gym: जिम वाले सावधान! हार्ट अटैक से बचना है तो न करें ये गलती

Heart Attack: वर्कआउट शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। लेकिन जिस तरह से जिम में एक्सरसाइज करते हुए लोगों को हार्ट अटैक पड़ने के मामले सामने आ रहे हैं, उसने चिंता बढ़ा दी है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 23 Sep 2024 1:41 AM GMT
Heart Attack In Gym
X

Heart Attack In Gym (Photo - Social Media)

Heart Attack In Gym: बीते कुछ समय से जिम में वर्कआउट करते समय लोगों को हार्ट अटैक (Heart Attack During Workout) आने के मामले काफी ज्यादा बढ़े हैं। जिससे जिम जाने वाले लोगों के बीच एक डर भी बैठ गया है। सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियोज आपको मिल जाएंगे, जिसमें लोगों को वर्कआउट करते-करते हार्ट अटैक (Heart Attack) आ जाता है। एक्सरसाइज करते हुए दिल का दौरा पड़ने की कई वजहें (Causes of Heart Attack During Exercise) बताई गई हैं। अगर आप कुछ संकेतों को ध्यान में रखेंगे और कुछ तरह की एक्सरसाइज से दूर रहेंगे तो इस तरह की परेशानी से बचे रह सकते हैं।

इन एक्सरसाइज से बचें

हेल्दी खानपान के साथ ही वर्कआउट (Workout) शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। लेकिन जिस तरह से बीते कुछ सालों से जिम में एक्सरसाइज करते हुए लोगों को दिल का दौरा (Dil Ka Daura) पड़ने के मामले सामने आए हैं, उसने सभी को परेशान कर दिया है। अगर आप भी जिम जाते हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है जो आपको इस तरह की जानलेवा स्थिति से बचाने में मदद कर सकते हैं।

सबसे पहले तो ये समझ लें कि अगर आप दिल के मरीज (Heart Patient) हैं तो जिम या कहीं पर भी तीव्र स्तर की शारीरिक व्यायाम करने से बचें। क्योंकि इससे हृदय प्रणाली पर काफी तनाव पड़ता है। इसके अलावा उच्च रक्तचाप (High BP), हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) जैसी बीमारी में भी बहुत तीव्र स्तर वाली एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि दिल से जुड़ी बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए तेज चलना या दौड़ना खतरनाक हो सकता है। साथ ही डायबिटीज या ब्लड प्रेशर के मरीज को भी तेज दौड़ने से बचना चाहिए। 40 की उम्र पार करने के बाद व्यक्ति को दिल से जुड़ी बीमारी से ग्रसित होने का खतरा रहता है। ऐसे में इस उम्र के बाद अपना हेल्थ चेकअप जरूर कराना चाहिए और बहुत ध्यान रखकर एक्सरसाइज करनी चाहिए।

इन संकेतों पर दें ध्यान (Heart Attack Signs In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

एक्सरसाइज करने के दौरान कुछ ऐसे संकेत आपको मिलते हैं, जो हार्ट अटैक (Heart Attack Ke Sanket In Hindi) के हो सकते हैं। ऐसे में इन संकेतों के बारे में जानना और इन्हें पहचानना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1- एक्सरसाइज करने के दौरान सांस फूलना सामान्य है, लेकिन अगर इससे आपको परेशानी होने लगे या फिर सांस लेने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़े तो फिर ये खतरे की घंटी हो सकती है। ऐसे में तुरंत व्यायाम रोक दें और कुछ देर बाहर खुली हवा में सांस लेने निकल जाएं। अगर आपको रोजाना व्यायाम करने के दौरान सांस फूलने, सांस लेने में परेशानी और घरघराहट जैसा महसूस हो रहा है तो बिना देर किए डॉक्टर से परामर्श करें।

2- इसके अलावा अगर एक्सरसाइज करने के दौरान सीने में दर्द, जकड़न या भारीपन जैसा फील हो तो तुरंत व्यायाम को रोकने में समझदारी है। बता दें हार्ट अटैक की स्थिति में सीने का दर्द आपके हाथ, गर्दन, जबड़े या पीठ तक फैल सकता है। ऐसे में अगर सीने के अलावा शरीर के इन हिस्सों में दर्द महसूस हो रहा है तो बिना देर किए किसी एक्सपर्ट से सलाह लें।

3- एक्सरसाइज के दौरान बेहोशी, चक्कर आना, सिर घूमना जैसी परेशानी महसूस होना कमजोरी के साथ ही किसी हृदय संबंधी समस्या का संकेत हो सकता है। ऐसे में इस स्थिति में भी डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

अगर आपको बताए गए संकेत में से किसी भी लक्षण की अनुभूति होती है तो बिना डॉक्टर की सलाह के व्यायाम करने से बचें। इससे आप हार्ट अटैक से बच सकते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों और सुझावों पर अमल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story