×

How to Get Pregnant Naturally: प्रजनन क्षमता बढ़ाने और स्वाभाविक रूप से गर्भधारण करने के टिप्स

How to Get Pregnant Naturally: महिलाओं में प्रजनन क्षमता उम्र के साथ लगातार घटती जाती है, इसलिए कुछ प्रदाता छह महीने के असुरक्षित यौन संबंध के बाद 35 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाओं का मूल्यांकन और उपचार करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Oct 2022 2:59 PM GMT
Tips to Conceive Naturally
X

Tips to Conceive Naturally (Image credit: social media)

How to Get Pregnant Naturally: यदि आप गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ प्राकृतिक प्रजनन उपचारों का पता लगाने के कई सार्थक तरीके हैं।

बांझपन क्या है? (What is infertility?)

हेल्थलाइन के अनुसार, प्रजनन क्षमता 15 प्रतिशत जोड़ों को प्रभावित करती है। बांझपन को असुरक्षित यौन संबंध के एक साल बाद भी गर्भवती नहीं होने के रूप में परिभाषित किया गया है। चूंकि महिलाओं में प्रजनन क्षमता उम्र के साथ लगातार घटती जाती है, इसलिए कुछ प्रदाता छह महीने के असुरक्षित यौन संबंध के बाद 35 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाओं का मूल्यांकन और उपचार करते हैं।

हालांकि, प्रजनन क्षमता बढ़ाने के कुछ प्राकृतिक तरीके हैं। भोजन के विकल्प और जीवनशैली में बदलाव प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

तो आइये जानते हैं तेजी से गर्भवती होने के कुछ प्राकृतिक तरीके:

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं:

फोलेट और जिंक जैसे एंटीऑक्सिडेंट पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकते हैं। वे आपके शरीर में मुक्त कणों को निष्क्रिय कर देते हैं, जो शुक्राणु और अंडा कोशिकाओं दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हेल्थलाइन के अनुसार, प्रतिदिन 75 ग्राम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अखरोट खाने से शुक्राणु की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है।

ट्रांस वसा से बचें:

जबकि स्वस्थ वसा प्रजनन क्षमता और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, ट्रांस वसा इंसुलिन संवेदनशीलता पर उनके नकारात्मक प्रभावों के कारण अंडाशय बांझपन के बढ़ते जोखिम से जुड़े होते हैं। सामान्य खाद्य पदार्थ जैसे वनस्पति तेल, मार्जरीन, और तले और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अस्वास्थ्यकर ट्रांस वसा के सबसे बड़े उदाहरण हैं।

कार्ब्स की कम खपत:

यदि आप पीसीओएस से पीड़ित हैं तो स्वस्थ वजन बनाए रखने, इंसुलिन के स्तर को कम करने और वसा हानि को प्रोत्साहित करने के लिए कम कार्ब्स खाते हैं

अधिक फाइबर खाएं: फाइबर आपके शरीर को अतिरिक्त हार्मोन से छुटकारा पाने में मदद करता है और पाचन को बढ़ावा देते हुए रक्त शर्करा को संतुलित रखता है। शरीर में फाइबर बढ़ाने के लिए एवोकाडो, शकरकंद और ओट्स जैसे खाद्य पदार्थ फायदेमंद होते हैं।

धूम्रपान बंद करें और शराब को सीमित करें:

धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन स्वाभाविक रूप से गर्भधारण करने और गर्भवती होने की संभावनाओं को बर्बाद कर देता है। इसलिए, यदि आप बच्चा पैदा करना चाहती हैं, तो तंबाकू और शराब का सेवन बंद कर दें क्योंकि ये गर्भपात के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं।

नियमित रूप से फोलिक एसिड लें:

फोलिक एसिड एक विटामिन है जो जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है और शरीर को नई कोशिकाओं के उत्पादन और रखरखाव में भी मदद करता है। पत्तेदार हरी सब्जियों, फलों, सब्जियों, सूखे बीन्स और मटर में फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story