×

Weight Loss Tips: थायरॉइड के साथ भी वजन घटाना है आसान, इन 4 बातों का रखें ध्यान

Weight Loss Tips in Hindi: थायरॉइड एक गंभीर बीमारी है, जिसमें वजन घटना या वजन बढ़ने की समस्या देखी जाती है। थायरॉइड की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 11 Dec 2022 4:02 AM GMT
How to control weight in thyroid
X

Thyroid weight loss tips (Image: Social Media)

Weight Loss Tips in Hindi: थायरॉइड एक गंभीर बीमारी है, जिसमें वजन घटना या वजन बढ़ने की समस्या देखी जाती है। थायरॉइड की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। इसमें वजन बढ़ना आम हो जाता है जो कई अन्य स्वास्थ्य जोखिमों का कारण बनता है। थायरॉइड मरीजों को वजन कंट्रोल कर पाना बाकी लोगों से थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आप भी इन थायरॉइड के कारण वेट लॉस नहीं कर पा रहें हैं, तो यहां कुछ जरूरी पोषक तत्वों के बारे में बताया जा रहा है, जो वजन कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

थायरॉइड में वजन कम करने के उपाय (How to control weight in thyroid)

डाइट में आयोडीन की मात्रा अधिक

दरअसल थायराइड के मरीज में आयोडीन की कमी मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देती है। एक रिसर्च के अनुसार थायरॉइड के दौरान वजन बढ़ने से रोकने के लिए रोज अपनी डाइट में आयोडीन की मात्रा को ज्यादा लेनी चाहिए। पर्याप्त मात्रा में आयोडीन का सेवन शरीर में टीएसएच (Thyroid stimulating hormone) प्रोडक्शन को बढ़ाता है।

एंटी इन्फ्लेमेटरी फूड्स का सेवन

डॉक्टर्स की मानें तो थायराइड में एंटी इन्फ्लेमेटरी फूड्स का सेवन वजन कम करने में फायदेमंद साबित होगा। वहीं एंटी इन्फ्लेमेटरी फूड ऑटोइम्यून फंक्शन को भी संतुलित रखते हैं, जो थायराइड के प्रभाव को कम करता हैं और वेट लॉस में मदद कर सकता है।

पर्याप्त मात्रा में फाइबर

पाचन क्रिया और मेटाबॉलिक हेल्थ के लिए फाइबर सबसे जरूरी पोषक तत्व में से एक माना जाता हैं। आपको बता दें कि खाने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर लेने से पाचन क्रिया संतुलित रहती है और बार-बार भूख लगने जैसी समस्या नहीं होती है। वहीं फाइबर युक्त भोजन करने से आपके दो मील में एक उचित समय का अंतर होता है और आप ओवरईट करने से बचते हैं। फाइबर के लिए फल, हरी पत्तेदार सब्जियां और दालों को अपने आहार में शामिल करें।

सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थों

आपको बता दें कि सेलेनियम शरीर में टीएसएच (Thyroid stimulating hormone) जनरेट करने के लिए एक आवश्यक मिनरल्स के रूप में जाना जाता है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में सेलेनियम का सेवन शरीर को रेडिकल्स फ्री रखता है और थायराइड के दौरान वजन कम करने में मदद भी करता है। वहीं इसके साथ ही सेलेनियम बॉडी इम्यून फंक्शन को भी मजबूत बनाए रखता है। इसलिए ये थायरॉइड मरीजों के लिए बेस्ट है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story