×

Vitamin D Deficiency in Winters: सर्दियों में हो रही विटामिन डी की कमी के स्तर कैसे करें दुरुस्त , जानें उपाय

Vitamin D Deficiency in Winters: बता दें कि विटामिन डी के निम्न स्तर से हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर में योगदान कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Jan 2023 10:14 AM GMT
Deficiency in Vitamin D Symptoms
X

Deficiency in Vitamin D Symptoms (Image credit: social media)

Vitamin D Deficiency in Winters: विटामिन डी या 'द सनशाइन विटामिन' एक आवश्यक पोषक तत्व है जो आपकी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है। पोषक तत्व शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जो मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण हैं।

बता दें कि विटामिन डी के निम्न स्तर से हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर में योगदान कर सकता है। इसके अलावा, गंभीर विटामिन डी की कमी अन्य बीमारियों का कारण बन सकती है। बच्चों में, यह रिकेट्स का कारण बन सकता है, जो एक दुर्लभ बीमारी है जिसके कारण हड्डियाँ मुलायम हो जाती हैं।

सर्दियों के दौरान, चूंकि दिन छोटे हो जाते हैं और तापमान गिर जाता है, इसलिए हमारी त्वचा को धूप के संपर्क में आने की संभावना कम होती है, जो हमारे शरीर के लिए विटामिन डी का प्राथमिक स्रोत है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ठंड के महीनों में विटामिन डी की कमी होने की संभावना अधिक होती है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि गर्मियों में आपके विटामिन डी का स्तर कम नहीं हो सकता है। आप अभी भी पोषक तत्वों की कमी से ग्रस्त हो सकते हैं।

तो आप विटामिन डी के इष्टतम स्तर तक कैसे पहुँच सकते हैं?

बाहर कदम

सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है, इसलिए सर्दियों में कितनी भी ठंडी या तेज हवा क्यों न हो, बाहर कदम रखना और धूप का आनंद लेना सुनिश्चित करें। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि कितना सूरज एक्सपोजर आपको विटामिन डी की अनुशंसित मात्रा दे सकता है, शोध ने सुझाव दिया है कि 8-15 मिनट का एक्सपोजर हल्की चमड़ी वाले व्यक्तियों के लिए भरपूर विटामिन डी बनाने के लिए पर्याप्त है।

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें

खाद्य पदार्थ हमारे पोषक तत्वों के स्तर को उच्च रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

भले ही सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से दैनिक सेवन में वृद्धि हो सकती है। इसमे शामिल है:

- सैमन

- मशरूम

- टूना

- पाश्चराइज्ड दूध

- गढ़वाले नारंगी

- अनाज

- सारे अण्डे

सप्लीमेंट कब लेना चाहिए

यदि आपको पर्याप्त धूप नहीं मिल रही है, अकेले भोजन से पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है, तो यूके नेशनल हेल्थ सर्विसेज (एनएचएस) के अनुसार, सभी को (गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं सहित) दैनिक पूरक लेने पर विचार करना चाहिए जिसमें 10 शरद ऋतु और सर्दियों के दौरान विटामिन डी के माइक्रोग्राम।

विटामिन डी की कमी के संकेत

एक्सपर्ट्स के अनुसार, विटामिन डी की कमी के कुछ सामान्य लक्षण हैं:

थकान

हड्डी में दर्द

मांसपेशियों में कमजोरी, मांसपेशियों में दर्द या मांसपेशियों में ऐंठन

मूड में बदलाव, जैसे डिप्रेशन

लेकिन विटामिन डी की कमी हमेशा लक्षण नहीं दिखाती है। खुद का परीक्षण करने के लिए सबसे अच्छा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story