×

Collagen Rich Food: कोलेजन बढ़ाने के लिए डाइट में एड करें ये फूड, 40 के बाद भी दिखेंगे 20 के

Collagen Rich Food: 25 साल के बाद शरीर में कोलेजन की कमी होने लगती है। इसलिए समय रहते ही कोलेजन से भरपूर खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 28 March 2024 5:21 AM GMT
Collagen Rich Food: कोलेजन बढ़ाने के लिए डाइट में एड करें ये फूड, 40 के बाद भी दिखेंगे 20 के
X

ग्लोइंग स्किन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

How To Increase Collagen: महिलाएं हो या पुरुष हर किसी को यंग दिखना पसंद होता है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ ही स्किन में कसाव का अभाव हो जाता है और स्किन ढीली पड़ने लगती है। साथ ही झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं। ऐसा होता है कोलेजन प्रोडक्शन (Collagen Production) में कमी के कारण। कोलेजन (Collagen) त्वचा की सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। यह स्किन को मॉइश्चराइज रखने के साथ ही नेचुरल ग्लो बरकरार रखता है। यही कोलेजन स्किन टाइटनिंग में भी मदद करता है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां नजर नहीं आतीं। 25 साल के बाद शरीर में कोलेजन की कमी (Collagen Ki Kami) होने लगती है। इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए समय रहते ही कोलेजन से भरपूर खाद्य पदार्थ (Collagen Rich Food) को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे, कोलेजन क्या होता है और कोलेजन के प्रोडक्शन को बरकरार रखने के लिए डाइट में किन फूड (Collagen Foods) को शामिल करें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्या होता है कोलेजन (Collagen Kya Hai)?

कोलेजन (Collagen) मनुष्यों की स्किन और कनेक्टिव टिश्यूज में पाए जाने वाला मुख्य स्टरक्चरल प्रोटीन है। यह हड्डियों को मजबूत, त्वचा को सुंदर और बालों को मुलायम बनाने का काम करता है। इसके साथ ही कोलेजन मांसपेशियों को ताकतवर बनाने और नाखून व दांतों को स्वस्थ रखने में भी मददगार है। यह शरीर को कई तरह से सपोर्ट करता है। इसकी कमी से बोन्स कमजोर हो जाते हैं। त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इंसान के शरीर में प्रोटीन का 30 प्रतिशत भाग कोलेजन होता है। यह जानवरों और पौधों में भी होता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोलेजन के फायदे (Collagen Benefits)

शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए कोलेजन बहुत जरूरी है। अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में कोलेजन है तो स्किन टाइटनिंग (Skin Tightening) में मदद मिलती है। साथ ही स्किन संबंधी समस्याएं (Skin Related Problems) भी कम परेशान करती हैं। कोलेजन स्किन को मॉइश्चराइज रखने के साथ ही नेचुरल ग्लो बरकरार रखता है। स्किन के साथ ही लंबे-घने बालों के लिए भी यह काफी जरूरी होता है। लेकिन 25 सालों बाद कोलेजन घटने लगता है। लेकिन खुद को जवां बनाए रखने के लिए उम्र के दूसरे दशक में कोलेजन को बढ़ाने वाले फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं कोलेजन के ऐसे प्राकृतिक सोर्सेस के बारे में, जो आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोलेजन बढ़ाने के लिए फूड्स (Collagen Vale Food)

विटामिन सी से भरपूर चीजें

अपनी डाइट में विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर चीजों को शामिल करें। यह न्यूट्रीएंट शरीर को कोलेजन (Collagen) बनाने में मदद करता है। संतरे, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी और आंवला जैसे अन्य खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन बनाने में मददगार होते हैं।

फैटी फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फैटी फिश में कोलेजन भी होता है। कोलेजन का लेवल बढ़ाने के लिए ग्रिल्ड या बेक्ड फिश खा सकते हैं। बता दें मछली का सेवन करने से त्वचा और जोड़ों के स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है।

चिकन

कोलेजन को बढ़ाने में चिकन भी बेहद फायदेमंद है। चिकन को कोलेजन रिच फूड माना जाता है। अपने आहार में कोलेजन को शामिल करने का चिकन एक बढ़िया और स्वादिष्ट तरीका है।

एलोवेरा

स्किन को एलोवेरा कई तरह से फायदे पहुंचा सकता है। एलोवेरा कोलेजन प्रोडक्शन में सुधार करता है। इसमें स्टेरोल्स नामक मोलीक्यूल्स होते हैं, जो कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड के प्रोडक्शन को बढ़ावा देते हैं। आप रोजाना एलोवेरा जूस को पीकर स्किन को लंबे समय तक यंग बनाए रख सकते हैं।

पालक

इस हरी पत्तेदार सब्जी में विटामिन और मिनरल्स का कॉम्बिनेशन कोलेजन को बढ़ाता है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो कोलेजन को बढ़ाने के लिए जरूरी होता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story