×

How to Lose Weight Fast: पेट का फैट बढ़ने का कारण है आपकी ये छोटी- छोटी गलतियां, आज से ही कर लें सुधार

How to Lose Weight Fast: खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण मोटापा बढ़ना आम हो गया है।यही वजह है कि हर तीसरे व्यक्ति में पेट पर फैट जमा दिख जाएगी।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 27 Nov 2022 1:26 AM GMT
Belly fat reduce tips
X

Weight loss (Image: Social Media)

How to Lose Weight Fast: खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण मोटापा बढ़ना आम हो गया है। यही वजह है कि हर तीसरे व्यक्ति में पेट पर फैट जमा दिख जाएगी। पेट पर जमा फैट या मोटापा (belly fat) उम्र से बड़ा और पूरी पर्सनैलिटी बदल देते हैं। हालांकि आज कल हर कोई चाहता है कि वह फिट रहे और वह अपनी उम्र से कम ही नजर आए। कुछ लोगों में पेट पर फैट जमा होने का कारण जेनेटिक्स और हेल्थ इश्यू से भी होता है। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा:

ऐसे कम करें पेट पर जमा फैट (how to reduce belly fat)

हल्का गर्म पानी

अगर आप चाहते हैं कि आपके पेट की चर्बी (belly fat) कम हो तो आप रोजाना दो से तीन लीटर हल्का गर्म पानी ही पीएं। ध्यान रखें सबसे पहले तो आपको फ्रिज या किसी भी तरह का ठंडा पानी पीना बंद कर देना चाहित। हमारे शरीर में पानी बेहद ही अहम भूमिका निभाता है, अगर आप पानी कम पियेंगे तो आपके शरीर में मौजूद अपशिष्ट चीजें निकालने में कारगर नहीं होगा। साथ ही आप खाने के पहले पानी पीने से आप कम मात्रा में कैलोरी कंज्यूम करते हैं।

खाना कम नहीं खाए

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो ये सोचते हैं कि खाना कम कर देने से वजन या चर्बी कम हो जाएगी, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इससे आपकी डाइट कम जरूर होगी और पोषक तत्व भी आपके खाने से कम हो जाएंगे, जोकि आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए हेल्दी और न्यूट्रीशन से भरपूर खाना अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

एक्टिव रहें

अगर आप चाहते हैं कि आपके पेट पर जमा चर्बी या यूं कहे कि फैट हट जाए तो उसके लिए आपको एक्टिव रहना बेहद जरूरी है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मोबाइल या टीवी पर घंटों समय बिताते हैं,जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। जब भी किसी से बात करें तो अपने कमरे में ही वॉक करना शुरू कर दे। दरअसल ऐसे में आपको पता भी नहीं चलेगा और आपके पांच हजार स्टेप भी पूरे हो जाएंगे। दरअसल अगर आप फिजिकली एक्टिव नहीं करेंगे तो पेट पर जमा फैट कम नहीं होगा। इसोइते अपने डेली रूटीन में फिजिकल ऐक्टिविटी अवश्य शामिल करें।

पूरी नींद

फिट रहने के लिए सात से आठ घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए। अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो आपका वजन बढ़ना तय है। नींद पूरी ना होने पर कॉर्टिसॉल भी बढ़ता है, ऐसा होने पर अकसर आपको ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाने का मन करेगा। इसलिए नींद का ख्याल जरूर रखें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story