×

Weight Loss Tips: हर कोशिश के बाद भी कम नहीं हो रहा वजन, रूटीन में लाएं ये बदलाव

Weight Loss Tips: बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए व्यक्ति कई तरह के जतन करता हुआ दिखाई देता है। हमेशा डाइट और एक्सरसाइज को वजन कम करने में कारगर बताया जाता है

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 Jan 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 15 Jan 2024 5:45 AM GMT)
Weight Loss Tips
X

Weight Loss Tips (Photos - Social Media)

Weight Loss Tips : हर व्यक्ति अपने आप को फिट और स्लिम ट्रिम रखना चाहता है। इसके लिए वह तमाम तरह के जतन भी करता है लेकिन कई बार बढ़ता हुआ वजन व्यक्ति को इतना परेशान कर देता है कि सब कुछ कर लेने के बावजूद भी उसके शरीर को कोई फायदा नहीं पहुंचता है। यह बात सही है कि वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है लेकिन जितना महत्व वजन घटाने में एक्सरसाइज का होता है उतना ही जरूरी आपकी डाइट भी होती है।

जिस व्यक्ति को अपना वजन कम करना है उसे सही डाइट लेनी चाहिए। व्यक्ति को अपनी डाइट में कार्ब्स, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और फाइबर जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए। एक्सरसाइज और डाइट के अलावा भी कई ऐसी चीज हैं जो आपका वजन पर असर डालने का काम करती है। चलिए आज हम आपको इन बातों के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से आप वेट लॉस कर सकते हैं।एक्सरसाइज करने और सही खान-पान के बावजूद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आपको अपना रूटीन में बदलाव लाने की जरूरत है। हम आपको कुछ ऐसे बदलावों की जानकारी देते हैं जो आपका वजन कम करने की जर्नी में काफी मददगार साबित होने वाले हैं।

स्ट्रेस हार्मोन

व्यक्ति के वजन बढ़ाने और खासकर बेनिफिट बढ़ाने का कारण स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल होता है। शरीर में इस हार्मोन का लेवल बढ़ जाने से न सिर्फ मानसिक परेशानी होती है बल्कि शारीरिक सेहत भी प्रभावित होती है। अगर तनाव में है तो सही डाइट के बाद भी वजन कम करने में हार्मोन की वजह से मुश्किल हो सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आपको अपने स्ट्रेस मैनेजमेंट पर ध्यान देना होगा।

स्ट्रेस हार्मोन


स्लीप साइकिल

एक्सरसाइज और डाइट के अलावा भरपूर नींद भी व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी चीज है। अगर नींद पूरी नहीं होती है तो व्यक्ति का एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है और उसे डाइजेशन में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वजन कम करने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी होती है। अगर आप देर रात तक जागते हैं और समय पर नहीं सोते हैं तो आपको अपनी आदत बदल लेना चाहिए।

स्लीप साइकिल


खाने का टाइम

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति के खाने का टाइम बिल्कुल भी तय नहीं होता। वजन कम करने के लिए डाइट के साथ मील टाइमिंग सही होना बहुत जरूरी है। अगर आप अपना ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं और हैवी डिनर खाते हैं तो इससे आपका वजन कम नहीं होगा। वेट लॉस के लिए हेल्दी चीजों को सही समय पर खाना बहुत जरूरी है। खाना ना खाने से वजन भले ही कम हो जाए लेकिन शरीर में एनर्जी भी खत्म हो जाती है। यह जरूरी है कि समय पर नाश्ता करने के बाद डिनर 7:00 से 8:00 बजे कर लिया जाए और डिनर से लेकर अगले ब्रेकफास्ट तक कुछ ना खाया जाए।

खाने का टाइम


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story