×

Eating Habits For Weight Loss: खाने की ये गलतियाँ आपको भारी पड़ सकती है, इसलिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Eating Habits For Weight Loss: वजन कम करने के लिए, आपको ऐसा आहार लेना चाहिए, जिसमें कैलोरी की कमी हो। यानी आपको जितनी कैलोरी का सेवन करना है, उससे अधिक कैलोरी बर्न करनी होगी।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Sep 2022 12:50 PM GMT (Updated on: 3 Sep 2022 1:09 PM GMT)
eating habits
X

खाने की इन आदतों में करें सुधार (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Eating Habits For Weight Loss: अपने चारों ओर देखें और आप पाएंगे कि कई लोग अपना वजन कम करने की बहुत कोशिशें कर रहे हैं। जिसमें कुछ लोगों का वजन दूसरों की तुलना में तेजी से कम हो रहा है जबकि कुछ लोगों के शरीर पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। क्यों कि ये कई बातों पर निर्भर करता है। आपके डेली रोटीन, आहार लेने का तरीका और कसरत पैटर्न ये सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। जोकि सभी वजन घटाने में मददगार है।

ऐसे में वजन कम करने के लिए, आपको ऐसा आहार लेना चाहिए, जिसमें कैलोरी की कमी हो। यानी आपको जितनी कैलोरी का सेवन करना है, उससे अधिक कैलोरी बर्न करनी होगी। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप खाना बंद कर दें या कम से कम खाना खाएं।

बल्कि आप ऐसा खाना खाएं जो आपको आवश्यक मात्रा में पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करे। आपके खाने की कुछ आदतें आपके वजन घटाने की यात्रा में बाधा बन सकती है। ऐसे में आपको इन आदतों को पहचानना चाहिए और उन्हें बदलना चाहिए। खाने की कुछ गलतियों पर एक नज़र डालें जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को धीमा कर सकती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं करना। प्रोटीन आपके दैनिक भोजन का हिस्सा होना चाहिए क्योंकि वे वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं और वे आपको मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करते हैं।

खाना बनाते समय ज्यादा तेल का इस्तेमाल करने से बचे। जब आप खाना बनाते समय बहुत अधिक तेल का उपयोग करते हैं, तो यह भोजन को बहुत अधिक कैलोरी बना सकता है और वजन घटाने के लिए आपको इससे बचना चाहिए।

बहुत अधिक ड्रेसिंग और सॉस का उपयोग करने से बचे। ये आपके भोजन का स्वाद अच्छा और स्वादिष्ट बना सकते हैं, लेकिन ये आपके कैलोरी काउंट को बढ़ा सकते हैं। इनमें चीनी का सेवन भी कम से कम करें।

बहुत अधिक स्वस्थ भोजन खाना। आप अधिक खाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, नट बटर या इनमें से कई खाद्य पदार्थ लेते हैं तो इनमें स्वस्थ वसा और कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इन्हें अधिक खाने से आपकी कैलोरी की संख्या बढ़ जाती है और अंततः आपके वजन घटाने में बाधा बन सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story