×

How to reduce stress: चिंता और तनाव को करना चाहते हैं दूर, तो अपनाएं ये टिप्स

How to reduce stress: तनाव और चिंता को पूरी तरह से खुद से दूर नहीं कर सकते हैं। लेकिन कुछ कोशिश करके हम इसे कम तो कर सकते हैं।

Rakshita Srivastava
Written By Rakshita SrivastavaPublished By Shraddha
Published on: 5 Dec 2021 11:55 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2021 4:24 PM GMT)
चिंता और तनाव को दूर करने की टिप्स
X

 चिंता और तनाव को दूर करने की टिप्स (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Chinta aur Tanav kam karne ke Upay : आज कल लोगों की जिंदगी इतनी दौड़भाग वाली है कि वह बेशक तनाव और चिंता को पूरी तरह से खुद से दूर नहीं कर सकते हैं। लेकिन कुछ कोशिश करके हम इसे कम तो कर सकते हैं। आइए हम आपको कुछ तरीके बताते हैं, जिससे आपको तनाव कम करने (Tanav kam karne ke Upay) और अधिक शांति अनुभव करने में मदद मिलेगी।

चिंता और तनाव को कम करने के लिए धैर्य का अभ्यास करें (Chinta aur Tanav ko kam karne ke liye dheray ka abhyas karen)

चिंता और तनाव को कम करने के लिए धैर्य का अभ्यास करें (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

अपने दिन की शुरूआत इस इरादे से करें कि आप अपने हर काम में धैर्य रखें। इससे तनाव और भय कम होगा। दिन के दौरान अपने आप को याद दिलाएं कि शांति आपके जीवन की गुणवत्ता, सेहत, करियर और आपके रिश्ते को सकरात्मक रूप से प्रभावित करेगी।

चिंता और तनाव में बोलने से पहले सोंचे (Chinta aur Tanav me bolne se pahle soche)

कोई भी काम करने से पहले सोचें कल्पना करें फिर बोलें या करें। यह तनाव को कम करने में मदद करता है। बहुत जल्दी प्रतिक्रिया करने में गलतियां भी हो सकती हैं। अगर आपको ज्यादा चिंता हो रही हो तो आप गहरी सांस लें और फिर धीरे-धीरे उसे छोड़े। क्योंकि जैसे-जैसे आपकी सांस धीमी होती है, वैसे ही आप तनावमुक्त हो जाते हैं।

तनाव को दूर करने के उपाय (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

चिंता और तनाव में प्यार आपको मजबूत करता है (Chinta aur Tanav me pyar apko majboot karta hai)

तनाव और चिंता को कम करने के लिए सबसे अच्छी प्रतिक्रिया प्यार है। जब भी कोई काम करें, तो उसे प्यार से करें। प्यार आपको अधिक दयालु और शांतिपूर्ण बनाता है। इससे आपके दोस्त भी ज्यादा बनेंगे। प्यार आपकी आत्मा को मजबूत करता है।

चिंता और तनाव में उत्साह के साथ उठें (Chinta aur Tanav me Utsah ke sath uthe)

अच्छी चीजों के बारे में सोचें (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

हमेशा उन सभी अच्छी चीजों के बारे में सोचें और बात करें, जो आपने अपने जीवन में अनुभव किए हैं। अपने दिन की शुरूआत उत्साह के साथ करें। हर सुबह इस विचार के साथ उठें कि मैं अपने जीवन और इस दिन के लिए भाग्यशाली हूं।

चिंता और तनाव होने पर नकरात्मक न सोंचे (Chinta aur Tanav hone par nakaratmak na soche)

अपने शब्दों पर हमेशा ध्यान दें। अपने शब्दों में से नकरात्मक शब्दों को हटा दें। हमेशा सकरात्मक शब्द का इस्तेमाल करें। यह आपके विचारों को शुद्ध और आपकी ऊर्जा को औऱ अधिक मजबूत रखने में मदद करता है।


Shraddha

Shraddha

Next Story