×

Trapped Gas Home Remedies: इन घरेलू उपायों से पाएं पेट में फंसी हुई गैस से छुटकारा

Trapped Gas Home Remedies: गैस की समस्या सभी को कभी ना कभी जरूर होती है। गैस की समस्या होने पर पेट में दर्द, जलन, पेट में चुभने वाले दर्द आदि महसूस होती है, जो असहनीय हो जाती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 28 Oct 2022 12:30 PM GMT
Home Remedies for Trapped Gas
X

Trapped Gas Home Remedies (Image: Social Media)

Trapped Gas Home Remedies: गैस की समस्या सभी को कभी ना कभी जरूर होती है। गैस की समस्या होने पर पेट में दर्द, जलन, पेट में चुभने वाले दर्द आदि महसूस होती है, जो कभी कभी काफी असहनीय हो जाती है। दर्द, ऐंठन या पेट फूलाना यह आपके पेट में फंसी हुई गैस (trapped Gas) के कारण हो सकता है। तो आइए जानते हैं पेट में फंसी हुई गैस से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय:

अधिक गैस का कारण (causes of excess gas)

ये आदतें पाचन तंत्र (digestive system) में अत्यधिक गैस का कारण बन सकती हैं:

स्टार्च युक्त या कार्बोहाइड्रेट खाना का सेवन

जल्दी जल्दी खाने या पीने के कारण

खाते समय बात करना भी

धूम्रपान करना

कैफ़ीन का सेवन

फिज़ी पेय पीने के कारण

गैस से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

मालिश

पेट में गैस होने और रिलीज नहीं होने पर आप मालिश का सहारा ले सकते हैं। दरअसल आप दर्द वाली जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

योग

गैस की समस्या होने पर आप योग का सहारा ले। दरअसल योग मुद्राएं आपके शरीर को गैस के पारित होने में सहायता करने के लिए आराम करने में मदद कर सकती हैं। इसे करने के लिए आप अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को एक साथ अपने पैरों के साथ सीधा ऊपर उठाएं। फिर अपने घुटनों को मोड़ें और अपनी बाहों को उनके चारों ओर रखें। अब अपने घुटनों को अपनी छाती तक नीचे खींचें। इसके साथ ही सिर को घुटनों तक खींच लें। अब आप अपने सिर को सपाट भी रख सकते हैं, अगर यह अधिक आरामदायक हो। फिर 20 सेकंड या उससे अधिक समय तक इस मुद्रा में रहें। इस योग को करने से आपको फंसी हुई गैस से छुटकारा मिल जाएगी।

ड्रिंक

दरअसल गैर कार्बोनेटेड ड्रिंक लें। दरअसल इसमें गर्म पानी या हर्बल चाय कुछ लोगों की मदद करती है। आप पुदीना, अदरक, या कैमोमाइल चाय का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप तैयार टीबैग्स का इस्तेमाल करें, या अदरक की जड़, पुदीने की पत्तियों या सूखे कैमोमाइल को भिगोकर अपनी खुद की हर्बल चाय तैयार कर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप 10 ग्राम जीरा और सौंफ को 5 ग्राम पिसी हुई सौंफ के साथ मिलाकर एक कप उबलते पानी में 20 मिनट के लिए उबालकर और छानकर पी सकते हैं।

जड़ी-बूटी

फंसी हुई गैस से छुटकारा पाने के लिए आप जड़ी-बूटी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सौंफ़, जीरा, धनिया और हल्दी आदि इन पिसी हुई जड़ी-बूटियों या बीजों में से एक को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और पीएं। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story