×

How To Rid Of Laziness: ये 5 कारण व्यक्ति को बना देते हैं आलसी, कहीं आप में भी तो नहीं ये लक्षण

How To Rid Of Laziness : आलस एक ऐसी चीज है जो किसी भी व्यक्ति की कार्य क्षमता को गहरे तरीके से प्रभावित करता है। कई कारण हैं जो हमें आलसी बनाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 Jan 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 19 Jan 2024 6:30 AM GMT)
How To Rid Of Laziness
X

How To Rid Of Laziness (Photos - Social Media) 

How To Rid Of Laziness : आलस किसी भी व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन है और इस वजह से उसे कई तरह के नुकसान का सामना करना पड़ता है। आलसी व्यक्ति को कई तरह की बीमारियां भी घेर लेती है जो उसे पहले तो पता नहीं चलता लेकिन वक्त के साथ जब परेशानी ज्यादा होने लगती है तब इस बारे में पता चलता है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आदतें बताते हैं जिसकी वजह से आप आलसी बन जाते हैं।

आलसी होने के पीछे कारण

आसपास का माहौल

किसी भी व्यक्ति की आलसी हो जाने के पीछे उसके आसपास का एनवायरमेंट काफी ज्यादा सरदार होता है। अगर आपके आसपास बहुत ज्यादा आरामदायक वातावरण है तो यह आपको आलसी बना सकता है। इस तरह से आप हमेशा कंफर्ट जोन में रहने के बारे में सोचेंगे और नई मुसीबत के लिए कभी भी तैयार नहीं होंगे। आपके आसपास भी जब ऐसे लोग होते हैं तो आप खुद को मोटिवेट करने से पीछे रह जाते हैं।

How To Rid Of Laziness


मोबाइल और इंटरनेट

पहले लोगों को आउटडोर एक्टिविटी करते हुए देखा जाता था। लेकिन अब सोशल मीडिया और इंटरनेट के जमाने में लोगों को मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन तक लाकर रख दिया है। यह किसी भी व्यक्ति को रिलैक्स मोड में लेकर चला जाता है जिस वजह से वह हमेशा सिटिंग जोन में रहना पसंद करता है और आलसी होने लगता है।

How To Rid Of Laziness


नेगेटिव सोच

नेगेटिव सोच भी व्यक्ति के आलस को बढ़ाती है। जब व्यक्ति उल्टा सोचता है तो वह खुद को डिमोटिवेट करने लगता है और उसमें सेल्फ कॉन्फिडेंस की कमी आने लगती है। जिससे उसकी कार्य की क्षमता भी प्रभावित होती है।

How To Rid Of Laziness


खानपान

किसी भी व्यक्ति के आलसी होने के पीछे उसका खान-पान भी जिम्मेदार है। आजकल लोगों को शुगर, कार्बोहाइड्रेट, फैट से भरपूर फूड्स खाते हुए देखा जाता है जो शरीर को सुस्त बनाने का काम करते हैं। यही कारण है कि व्यक्ति को हमेशा लाइट भोजन करना चाहिए ताकि वह एनर्जेटिक बना रहे।

कम देखभाल

अगर हम खुद की अच्छी तरह से देखभाल नहीं करते हैं तो हमारा शरीर आलसी हो जाता है और उसमें फुर्ती की कमी आ जाती है। v

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story