×

How To Use Protein Powder: पोषक तत्वों से भरपूर प्रोटीन पाउडर का इन स्वादिष्ट तरीकों से करें इस्तेमाल

How To Use Protein Powder: यदि आप नियमित रूप से जिम जाते हैं, तो आप नियमित रूप से प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे होंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 March 2023 12:03 PM GMT
Protein Powder
X

Protein Powder (Image credit: social media) 

How To Use Protein Powder: प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है जिसकी आपके शरीर को दैनिक आधार पर आवश्यकता होती है। यदि आप नियमित रूप से जिम जाते हैं, तो आप नियमित रूप से प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे होंगे। लंबे समय में वही पुराना प्रोटीन शेक पीना उबाऊ और नीरस हो सकता है। इन रचनात्मक व्यंजनों को प्रोटीन पाउडर के साथ बनाकर अपने प्रोटीन सेवन में अधिक विविधता जोड़ें।

ये 4 सरल रेसिपी मिनटों में तैयार की जा सकती हैं और आपको लंबे समय तक भरा भी रखेंगी


प्रोटीन पैनकेक (Protein Pancake)

आवश्यक सामग्री-

1 स्कूप प्रोटीन पाउडर,

2 अंडे, 1 केला,

¼ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और वनीला एक्सट्रेक्ट की कुछ बूंदें।

विधि

एक कटोरी में एक पका हुआ केला डालें और कांटे की सहायता से अच्छी तरह मैश कर लें। अब कटोरे में अंडा डालें और अच्छी तरह फेंटें। इसे मैश किए हुए केले के साथ मिलाएं। बेकिंग सोडा के साथ कटोरे में प्रोटीन पाउडर डालें। वैनिला एक्सट्रेक्ट में मिलाएं और तब तक मिलाएं जब तक आपको एक गांठ रहित बैटर न मिल जाए। एक नॉन-स्टिक पैन गरम करें और उस पर थोड़ा बैटर डालें। पैनकेक का आकार देने के लिए थोड़ा फैलाएं। पैनकेक को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं। प्रोटीन पैनकेक को फलों के साथ परोसें और आनंद लें।


प्रोटीन ओट्स बाउल (Protein Oats Bowl)

आवश्यक सामग्री-

1 स्कूप प्रोटीन पाउडर,

½ कप रोल्ड ओट्स,

1 कप दूध और स्वादानुसार शहद/स्टीविया।

विधि-

एक पैन में दूध डालकर मध्यम आंच पर रखें।उबाल आने के बाद उसमें रोल किए हुए ओट्स डालकर 4-5 मिनट तक पकाएं ।अब प्रोटीन पाउडर डालकर गैस बंद कर दें ।अच्छी तरह मिलाएं और एक मिनट के भीतर ओट्स गाढ़ा हो जाएगा। ओट्स को मीठा करने के लिए स्वादानुसार शहद या स्टीविया पाउडर मिलाएं। अपनी पसंद के फलों और मेवों के साथ परोसें।


प्रोटीन मग केक (Protein Mug Cake)

आवश्यक सामग्री-

1 स्कूप प्रोटीन पाउडर,

1 टेबल स्पून गेहूं का आटा,

1 टेबल स्पून दूध,

½ टी स्पून बेकिंग पाउडर,

1 अंडा और स्टीविया पाउडर स्वादानुसार।

विधि-

माइक्रोवेव सेफ मग में गेहूं का आटा, बेकिंग पाउडर, प्रोटीन पाउडर और स्टीविया पाउडर डालें. एक मिश्रण दें। मग में अंडा और दूध डालें। सभी सामग्री को मिलाने के लिए एक फोर्क का उपयोग करें और एक बैटर बनाएं। मग को 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें। पकने के बाद, आप मग केक को कुछ चॉकलेट सॉस और चोको चिप्स से सजा सकते हैं।


प्रोटीन फ्रूट शेक (Protein Fruit Shake)

आवश्यक सामग्री-

1 कप फ्रोज़न केला,

¾ कप दूध,

1 प्रोटीन पाउडर,

2 बड़े चम्मच बादाम और 1 बड़ा चम्मच शहद।

विधि-

जमे हुए केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक ब्लेंडर में, जमे हुए केला, दूध, प्रोटीन पाउडर और शहद डालें। स्मूदी बनाने के लिए अच्छी तरह से ब्लेंड करें। प्रोटीन फ्रूट शेक को एक गिलास में डालें। इसे बादाम से गार्निश करें और सर्व करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story