×

आईबीए की अपील, इन चीजों को छूने के बाद जरूर धुले हाथ

कोरोना वाइरस से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि ये दुश्मन हमारे शरीर में प्रवेश नहीं करना चाहिए। ये वाइरस सबसे साधारण तरीके यानी हमारे मुंह, आँख या नाक के जरिए शरीर में प्रवेश करता है। इसीलिए ये बार बार कहा जा रहा है कि कोरोना से बचना है तो अपने हाथ बार बार और अच्छी तरह धो, उनको साफ रखो।

Aditya Mishra
Published on: 27 March 2020 10:06 AM GMT
आईबीए की अपील, इन चीजों को छूने के बाद जरूर धुले हाथ
X

लखनऊ: कोरोना वाइरस से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि ये दुश्मन हमारे शरीर में प्रवेश नहीं करना चाहिए। ये वाइरस सबसे साधारण तरीके यानी हमारे मुंह, आँख या नाक के जरिए शरीर में प्रवेश करता है।

इसीलिए ये बार बार कहा जा रहा है कि कोरोना से बचना है तो अपने हाथ बार बार और अच्छी तरह धो, उनको साफ रखो। तो याद रहे - कुछ भी छूने के बाद हाथ को साबुन से अच्छी तरह जरूर धोएं।

इन चीजों को छूने के बाद जरूर धोएं हाथ

नोट और सिक्के

नोट और सिक्के का लेनदेन किया है तो तत्काल अपने हाथ अच्छी तरह धो डालें। इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने लोगों से नोट और सिक्कों का लेनदेन करने के बाद हाथ धोने की अपील की है।

आईबीए ने ग्राहकों से कहा है कि जहां तक संभव हो लेनदेन के लिए ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग माध्यमों का उपयोग करें। नोट-सिक्के से लेनदेन करने के पहले और बाद में कम से कम 20 सेकेंड के लिए अपने हाथों को साबुन से धोएं।

फल-सब्जियां

फलों और सब्जियों को तो वैसे भी बगैर धोए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, लेकिन कोरोना के खतरे से बचाव के लिए इसे नमक के पानी या गर्म पानी में अच्छे से धोना चाहिए और कम से कम तीन घंटा खुले में सूखने देना चाहिए। ध्यान रहे कि सब्जियाँ किचेन में कतई न धोएँ।

पैकटबंद सामान

अगर आप बाजार से कोई भी पैकटबंद सामान लाते हैं तो खुले में साबुन के पानी से उसको अच्छी तरह धोएँ। बाहर की उसे सूखने दें फिर रसोई में ले जाएँ।

दस्ताने पहनें : कोई जरूरी चीज लेने निकलें तो फेस मास्क के साथ डिस्पोज़बल सर्जिकल दस्ताने जरूर पहनें। घर आ कर दस्ताने कूड़ेदान में डाल दें। कूड़ेदान भी घर के बाहर ही रखेँ।

नाक-मुंह पर हाथ न लगाएं

अपने नाक, आँख और मुंह पर हाथ कतई न लगाएँ। ध्यान रहे कि कोरोना वायरस का संक्रमण नाक और मुंह को छूने से ही ज्यादा हो रहा है।

दरवाजे के हैंडल

सिटकनी या दरवाजे के हैंडल छूने के बाद अपने हाथ अच्छी तरह साबुन से धोएं।

माऊस और मोबाइल

घर बैठे कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं या मोबाइल इस्तेमाल कर रहे हैं तो कुछ खाने से पहले या इधर उधर छूने से पहली हाथ अवश्य धोएँ।

टॉयलेट : टॉयलेट या बाथरूम जाने के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएँ। ध्यान रहे, बाथरूम के किसी भी हैंडल को छूने पर इन्फेक्शन होने का खतरा होता है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story