×

Idli Sambhar Effects: क्या आप भी इडली सांभर खाने के हैं शौक़ीन, जान लीजिये क्या हो सकता है इससे

Idli Sambhar Effects: अगर आपको भी इडली और सांभर काफी पसंद है तो ये खबर आपके लिए ही है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसे अगर आप रोज़ाना खाते हैं तो इससे क्या होता है।

Shweta Srivastava
Published on: 28 Dec 2023 3:35 PM GMT
Idli Sambhar Effects
X

Idli Sambhar Effects (Image Credit-Social Media)

Idli Sambhar Effects: इडली और सांभर को हमेशा से ही काफी फायदेमंद भोजन की लिस्ट में शामिल किया गया है। लेकिन अगर आप भी इसे खाना खूब एन्जॉय करते हैं और आये दिन इसे खाते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। आइये जानते हैं कि इससे जुड़े क्या-क्या नुकसान हैं।

इडली और सांभर को रोज़ाना खाने से क्या होगा

दक्षिण भारत की प्रसिद्ध डिश इडली सांभर यूँ तो काफी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप इसे लगातार खाते हैं तो क्या होता है आइये जानते हैं। दरअसल इडली और सांभर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो अगर को एक महीने तक लगातार इसे नाश्ते में खाता है तो इससे आपका वज़न जल्द ही कम होने लगता है क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम होती है और में फाइबर होता है। ये काफी लाइट होता है इसलिए अगर आप भी अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो आप रोज़ अपने नाश्ते में इसे शामिल कर सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

वजन घटाने में सहायक

इडली और सांभर दोनों ही में कम कैलोरी होती है। इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जो आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप रोज़ अपने नाश्ते में इडली और सांभर को शामिल करते हैं तो इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और अगर पेट भरा रहेगा तो आपको ज़्यादा और बार बार भूख नहीं लगेगी। जिसके चलते आप कम कैलोरी ही कन्जूम करते हैं और आपका पेट भी भरा रहता है और आप कुछ भी उल्टा सीधा नहीं खाते हैं।

पाचन तंत्र में सुधार

इडली सांभर में फाइबर की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। जिसकी हमारे शरीर को काफी ज़्यादा ज़रूरत होती है साथ ही ये हमारी पाचन प्रणाली को काफी स्वस्थ भी रखता है। वहीँ अगर हम नाश्ते में काफी समय तक लगातार इसे खाते हैं तो इससे हमे काफी पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। जैसे कब्ज़, ऐंठन और पेट दर्द से छुटकारा मिलता है।

एनर्जी का मुख्य स्रोत

इडली और सांभर में कार्बोहाइड्रेट्स भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं। जब आप इडली सांभर खाते हैं तो इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स हमारे शरीर में पचते हैं साथ ही ये लम्बे समय तक हमे ऊर्जा देते हैं।

हार्ट के लिए अच्छा होता है

इडली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है। जो आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। साथ ही किसी तरह के ह्रदय रोगों को भी कम करता है। साथ ही इडली एक लाइट भोजन भी होता है जो जल्दी पच जाता है और आपके हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story