×

कोरोना काल में सांस लेने में हो रही है दिक्कत तो करें यह काम

देश में कोरोना का रफ्तरा बढ़ रहा है लोग अस्पतालों में ऑक्सीजन के कमी के कारण दम तोड़ रहे हैं। देश का हाल इस समय दयनीय हो गया है।

Network
Reporter NetworkPublished By Shweta
Published on: 25 April 2021 5:52 AM GMT (Updated on: 25 April 2021 7:37 AM GMT)
सांस लेने में हो रही है दिक्कत तो करे यह काम
X

सांस लेने में हो रही है दिक्कत तो करे यह काम ( फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः देश में कोरोना का रफ्तरा बढ़ रहा है लोग अस्पतालों में ऑक्सीजन के कमी के कारण दम तोड़ रहे हैं। देश का हाल इस समय दयनीय हो गया है। ऐसे में हेल्थ ऑथोरिटीज लोगों को घर पर ही रिवकर होने की सलाह दे रही हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर सांस लेने नें दिक्कत हो रही हो तभी लोग अस्पताल में आए अन्यथा आने की जरूरत नहीं है।

बता दें कि डॉक्टर्स का कहना है कि अगर ऑक्सीजन लेवल 90 से नीचे जा रहा है तो अस्पताल आए इसके अलावा जो लोग सांस की तकलीफ से जूझ रहे हैं उन्हें कुछ बातों का घ्यान रखना होगा। webmd की एक रिपोर्ट की मानें तो शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर गैस, मोमबत्ती, हीटर से दूर रहे। ऐसी चीजों के नजदीक जाने से आपकी दिक्कतें और ज्यादा बढ़ेंगी।

इसके साथ ही पेंट थिनर, स्प्रै, क्लीनिंग, को भूल कर भी इस्तेमाल में न लाए। इतना ही नहीं पेट्रोलियम, ऑयल, ग्रीस बेस्ड क्रीम या वैसलीन जैसे किसी भी प्रोडक्ट को छाती या शरीर के किसी हिस्से पर न लगाएं। वरना बहुत दिक्कत हो सकती है।

अगर आपको सांस लेने में समस्या हो रही हो तो धूम्रपान करना छोड़ दे। यहें तक कि सिगरेट-बीड़ी पीने वालों से भी दूरी बना ले। अगर घर में धूपबत्ती के धुएँ से दूर रहे। आप ऑक्सीजन कॉन्सनटेटर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने दरवाजे या खिड़कियां खोलकर रखें।

सांस लेने में दिक्कत फोटो (सौजन्य से सोशल मीडिया)

ऑक्सीजन कॉन्सन्टेटर्स आस-पास की हवा को इकट्ठा करके ऑक्सीजन बनाते हैं। कॉन्सन्टेटर्स हवा से नाइट्रोजन को निकालकर ऑक्सीजन बनाता है और उसे मरीज के शरीर तक पहुंचाता है। ताजा हवा मिलने पर कॉन्सनटेटर्स अपना काम ज्यादा अच्छे से कर पाएंगे। शरीर में डिहाइड्रेट ने हो इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीए। इसके साथ ही रोज योगा करे।

योगा करे फोटो( सौजन्य से सोशल मीडिया)

अपनी सांस पर ध्यान दे। कुछ मिनट तक लंबी सांस ले। अपने खाने में हरी सब्जिओं और फलों का सबसे अधिक सेवन करे। और इनके अलावा ज्यादा दिक्कत हो तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story