×

listening Issue : शोर में रहने वाले लोगों की खो रही है श्रवण शक्ति, जल्दी हो रहे हैं बहरे

listening Issue : एम्स के ENT विभाग के हेड डॉक्टर आलोक ठक्कर ने बताया कि दुनिया में कुछ लोगों को हियरिंग प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Jan 2024 3:00 AM GMT (Updated on: 18 Jan 2024 3:01 AM GMT)
listening Issue
X

listening Issue (Photos - Social Media)

listening Issue : अगर घर में लोग बहुत ज्यादा तेज आवाज में बात करते हैं या फिर जो लोग ज्यादा शोर शराबे में रहते हैं, तो इससे उनमें बहरेपन हो सकता है। एम्स के ENT विभाग के हेड डॉक्टर आलोक ठक्कर ने बताया कि दुनिया में कुछ लोगों को हियरिंग प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इस तरह की समस्याएं खासकर बच्चों और बुजुर्गों में बढ़ रही है। इस स्टडी में पता चला है कि लगभग 9 फेस दी लोगों को हियरिंग प्रॉब्लम्स है जिनमें से 3.2 फीस दी लोग ऐसे हैं जो बिल्कुल भी नहीं सुन सकते और बुजुर्गों में हियरिंग लॉस काफी तेजी से बढ़ रहा है जिनको सुनने में दिक्कत आती है उनके लिए एम्स हॉस्पिटल में आईआईटी के साथ मिलकर बल्ब बनाए गए हैं किसी बीमारी की वजह से वॉइस बॉक्स निकालना पड़े या जिससे वोकल कॉर्ड हटाना पड़े तो लोग इस तकनीक का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह उनके लिए वरदान साबित होगी जिसका 20 लोगों पर ट्रायल भी किया जा चुका है।

listening Issue


गूंगे बच्चे का इलाज संभव

बच्चों को सुनने में दिक्कत होने पर सही समय पर इलाज कराने से उन्हें ठीक किया जा सकता है। बहुत से बच्चों को श्रवण संबंधित समस्याओं का सही समय पर पहचानना और इसका उपचार करना उनके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, कुछ बच्चों का भाषा विकास देर से होना सामान्य है लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यदि बच्चे को बोलने में दिक्कत हो रही है, तो उसे सही समय पर एक भाषा चिकित्सक या ऑडियोलॉजिस्ट के पास ले जाना चाहिए। श्रवण और भाषा विकास की समस्याओं का समय पर पहचाना और उपचार किया जाना, बच्चे के भविष्य को सुरक्षित और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है।


listening Issue


कान-नाक नहीं हो तो भी लग सकता है

कुछ लोगों को जन्म से ही कान नहीं होते हैं या फिर उनका कान दिखाई नहीं देता है। इस तरह की अवस्था को अनदेखा करना या उससे होने वाली समस्याओं का सामना करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि, आधुनिक चिकित्सा विज्ञान ने इस समस्या के लिए समाधान ढूंढ निकाला है। डॉक्टर आलोक के अनुसार, ऐसी समस्याओं का उपचार संभव हो रहा है। सर्जरी के माध्यम से कान या नाक की अनुपस्थिति को सुधारना तकनीकी और चिकित्सा कुशलता से किया जा सकता है। अगर किसी की आवाज में कोई दिक्कत हो या फिर में कोई नस ठीक से काम नहीं कर रही हो तो बोटॉक्स से इलाज में काफी मदद मिलती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story