×

Immunity For Covid-19: कमज़ोर हो रही इम्युनिटी को इन लक्षणों से पहचाने, इसे बढ़ाकर ही हारेगा कोरोना

Immunity For Covid-19: कोरोना महामारी का संक्रमण एक बार फिर से बढ़ने लगा है। ऐसे में जरूरी है कि संक्रमण से बचाव के लिए अपनी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रखें।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Shreya
Published on: 30 April 2022 3:07 PM GMT
Immunity For Covid-19: कमज़ोर हो रही इम्युनिटी को इन लक्षणों से पहचाने, इसे बढ़ाकर ही हारेगा कोरोना
X

इम्युनिटी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Immunity For Covid-19: पिछले दो सालों से कोरोना संक्रमण (Corona Virus) ने लोगों के जीवन को पूरी तरह से उलट-पुलट के रख दिया है। तीसरी लहर (Corona Third Wave) के बाद बीच में ऐसा लगा जैसे हम लोगों ने कोरोना के खिलाफ जंग जीत ली हो लकिन अभी फिर से देश में तेज़ी से बढ़ते कोरोना का संक्रमण लोगों को एक फिर से चिंता के अंधकार में धकेल रहा है। जी हां, ओमिक्रॉन (Omicron Variant) और इसके सब-वैरिएंट्स ने लोगों की मुश्किलों को दोबारा बढ़ा दिया है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, अध्ययनों में नए वैरिएंट्स (Corona New Variants) की अत्यधिक संक्रामता दर लोगों के डर को सुनिश्चित करती है। इससे बचने के लिए सभी लोगों को को विशेष सावधानी बरतने के साथ कोविड के सभी नियमों (Covid-19 Guidelines) का पालन पूरी सतर्कता और सावधानी के साथ करना चाहिए। इसके अलावा लोगों को अपनी इम्युनिटी (Immunity) को मजबूत करने वाले उपायों का प्रयास निरंतर करना होगा ।

अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए भी जरूरी है स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी

गौरतलब है कि लोगों की मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें ओमिक्रॉन के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती है। इतना ही नहीं लोगों में मौजूद मजबूत इम्युनिटी उन्हें सिर्फ कोरोना से ही नहीं बल्कि कई प्रकार के अन्य वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों के जोखिम से भी सुरक्षित रखने में सहायक होती हैं। बता दें कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए लोगों में प्रतिरक्षा प्रणाली को ही मज़बूत बनाने का ही प्रयास किया गया हैं।

कई बार लोगों को यह पता ही नहीं चल पाता है कि उनके अंदर मौजूद इम्युनिटी पावर कोरोना संक्रमण से लड़ने और बचाव करने के लिए पर्याप्त है या नहीं। ऐसे में कई बार व्यक्ति को काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ सकता है। क्या आप जानते हैं ? कि आपका शरीर कुछ ऐसे खास लक्षणों को बताता है जिसके जरिये आप अपने शरीर में कम हो रही इम्युनिटी को जान कर उसमें सुधार लाकर कोरोना को हरा सकते हैं।

कमजोर इम्युनिटी और कोविड-19 का क्या है सम्बन्ध

रिसर्च के मुताबिक कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा प्रणाली, आपके अंदर कोरोना संक्रमण के खतरे को औरों के मुकाबले ज्यादा बढ़ा देती है। बता दें कि श्वसन मार्ग से जब वायरस शरीर में प्रवेश करता है तब प्रतिरक्षा प्रणाली इससे मुकाबला करके इसे वहीं निष्क्रिय कर देती है। लेकिन वहीं जिन लोगों की इम्युनिटी ही कमजोर होती है ऐसे लोगों में संक्रमण बढ़कर एक खतरनाक रूप भी ले सकता है।

जिसमें हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी बिमारियों से जूझ रहे लोग हो सकते हैं , क्योंकि इन बिमारियों की स्थितियों में स्वाभाविक तौर पर ही व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो कर उनमें संक्रमण होने के गंभीर खतरों की अधिकता होती है।

इम्युनिटी पावर की कमजोरी के प्रमुख लक्षण

सर्दी- जुकाम की समस्या की अधिकता

आमतौर पर लोगों में सर्दी -ज़ुकाम होना एक सामान्य प्रक्रिया माना जाता है। लेकिन अगर यही समस्या आपको हर मौसम के बदलाव के साथ या बार -बार होने लगे तो ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। मौसम बदलने के साथ ही छींक आना या बुखार चढ़ना आपकी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली की ओर इशारा करती है ।बता दें कि कमज़ोर इम्युनिटी वाले लोगों में मौसमी बुखार और संक्रमण होने का अत्यधिक होता है। इसलिए ऐसे लोगों को अपनी इम्युनिटी मज़बूत करने के उपायों को जल्द से जल्द अपनाना चाहिए।

त्वचा में कटे हुए जगह या घावों का ठीक होने में अत्यधिक समय लगना

कई बार त्वचा में कट या घाव होना भी एक सामान्य ही है। लेकिन अगर ये कट या घाव जल्दी से नहीं भरते या भरने में अत्यधिक समय लेते है तो ऐसे में आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि यह भी इम्युनिटी पावर की कमजोरी का ही एक संकेत होता है। बता दें कि प्रतिरक्षा प्रणाली आपको बीमारी से बचाने के साथ घावों को तेजी से भरने के लिए भी अति आवश्यक होती है।

गौरतलब है कि डायबिटीज के रोगियों में कमज़ोर इम्युनिटी होने के कारण ही उनके घावों को ठीक होने में सामान्य से अधिक समय लगता है। इसलिए ऐसे लोगों को कोविड-19 और अन्य तरह के संक्रमण होने का अत्यधिक खतरा भी होता है।

अत्यधिक थकान के कारण ऊर्जा में कमी या अक्सर कमजोरी महसूस होना

कमज़ोर इम्युनिटी के कारण अकसर लोगों में अत्यधिक थकान और कमजोरी की समस्या बनी रह सकती है। ऐसे लोगों में अन्य लोगों के मुकाबले शारीरिक ऊर्जा की भी कमी रहती है। गौरतलब है कि अपनी नींद पूरी होने के बावजूद भी अकसर थका हुआ महसूस करना कमज़ोर इम्युनिटी की ही निशानी होती है। जो कोरोना और अन्य संक्रमणों को आसानी से अपने शरीर में न्योता दे देता है। इसलिए अगर ऐसे ही लक्षणों से आप गुजर रहे हो तो तुरंत सावधान हो जाएँ और अपनी इम्युनिटी को बढ़ने के तरीकों पर पूरी ईमानदारी से प्रयास करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story