Male Sexual Problems: पुरुष! बेडरूम में ये संकेत किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का दे सकते हैं संकेत

Male Sexual Problems: यौन स्वास्थ्य हमारे समग्र कल्याण का एक अभिन्न अंग है। पुरुषों या महिलाओं को उन समस्याओं के बारे में बात करने में शर्मिंदगी या शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए...

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Nov 2022 3:13 PM GMT
Male Sexual Problems
X

Male Sexual Problems (Image credit: social media)

Male Sexual Problems: यौन स्वास्थ्य के बारे में बात करना बेहद ज़रूरी है। जिस तरह हम हृदय संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं, मधुमेह और अन्य रोजमर्रा की बीमारियों पर चर्चा करते हैं, हमें भी अंतरंग स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूक और अधिक मुखर होना चाहिए। यौन स्वास्थ्य हमारे समग्र कल्याण का एक अभिन्न अंग है। पुरुषों या महिलाओं को उन समस्याओं के बारे में बात करने में शर्मिंदगी या शर्म महसूस नहीं करनी चाहिए जो न केवल उनके यौन जीवन में बाधा डालती हैं बल्कि उनके स्वास्थ्य के लिए भी बड़ा जोखिम पैदा करती हैं।

अधिकांशतः पुरुष यौन स्वास्थ्य समस्याओं पर चर्चा करने या नियमित जांच के लिए डॉक्टरों के पास जाने के लिए कम खुले हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पुरुषों से जुड़ी अधिकांश यौन या प्रजनन संबंधी समस्याएं इरेक्टाइल डिसफंक्शन या बांझपन से जुड़ी होती हैं - दो ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें समाज 'मर्दानगी' से जोड़ता है।

हालाँकि, इन सामाजिक मानदंडों और निर्माणों से परे देखना महत्वपूर्ण है और स्वयं के कल्याण पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है। उस ने कहा, यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो एक बड़ी समस्या का संकेत दे सकते हैं और पुरुषों को उनके प्रति सतर्क रहना चाहिए।


कम कामेच्छा

कामेच्छा या सेक्स ड्राइव में कमी एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकती है। जबकि प्राथमिक कारणों में से एक परेशान संबंध हो सकता है, इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ईडी) या हाइपोगोनाडिज्म (कम टी-टेस्टोस्टेरोन) जैसी स्वास्थ्य स्थितियां भी कम कामेच्छा को ट्रिगर कर सकती हैं। यह सेक्स होने के लिए लंबे समय तक इरेक्शन प्राप्त करने या बनाए रखने में असमर्थता की विशेषता हो सकती है। अन्य संकेतों में कम आत्मसम्मान, तनाव, शर्मिंदगी या अपराधबोध शामिल हैं, जो सभी चीजों को बदतर बना सकते हैं। इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है अपने डॉक्टर से बात करना।


उत्तेजना प्राप्त करने या बनाए रखने में असमर्थ

इरेक्शन प्राप्त करने या बनाए रखने में असमर्थ होना इरेक्टाइल डिसफंक्शन का एक प्रमुख संकेत हो सकता है। लेकिन कारकों के संयोजन से ईडी हो सकता है।

डॉक्टर्स के अनुसार, इरेक्टाइल डिसफंक्शन के शारीरिक कारणों में शामिल हैं। मेटाबोलिक सिंड्रोम, पार्किंसंस रोग, मल्टीपल स्केलेरोसिस, कुछ नुस्खे वाली दवाएं, तंबाकू का उपयोग, शराब और अन्य प्रकार के मादक द्रव्यों का सेवन, नींद संबंधी विकार, प्रोस्टेट कैंसर या बढ़े हुए प्रोस्टेट, सर्जरी या चोटों के लिए उपचार जो श्रोणि क्षेत्र या रीढ़ की हड्डी या कम टेस्टोस्टेरोन को प्रभावित करते हैं।

गौरतलब है कि आपकी समस्या का स्रोत क्या है, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद का परीक्षण करवाएं और डॉक्टर से जांच कराएं।


बार-बार पेशाब आना या मूत्र प्रणाली में परिवर्तन (changes in urinary system)

पुरुषों के लिए, प्रोस्टेट मूत्र और यौन क्रिया दोनों से जुड़ी एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है। यदि आपको बार-बार बाथरूम जाने, मूत्राशय को खाली करने में असमर्थता, मूत्र की मात्रा या आवृत्ति में परिवर्तन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो यह प्रोस्टेट बढ़ने से संबंधित हो सकता है।

तीन सबसे आम प्रोस्टेट समस्याएं सूजन (प्रोस्टेटाइटिस), बढ़े हुए प्रोस्टेट (बीपीएच, या सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया) और प्रोस्टेट कैंसर हैं।

लक्षण

दर्द या जलन पेशाब,

दर्दनाक स्खलन,

लगातार दर्द या पीठ के निचले हिस्से,

कूल्हों,

श्रोणि या मलाशय क्षेत्र,

या ऊपरी जांघों में अकड़न से हो सकते हैं।


गर्भ धारण करने में कठिनाई (Difficulty in conceiving)

यदि आप और आपका साथी लंबे समय से गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं हो रहा है, तो इसका कारण निर्धारित करना सबसे अच्छा है। कम शुक्राणु उत्पादन, असामान्य शुक्राणु कार्य या अवरोध जो शुक्राणु के वितरण को रोकते हैं, सहित कई कारकों के कारण पुरुष बांझपन हो सकता है। अन्य कारणों में एक अंडकोष नहीं हो सकता है, अंडकोष के चारों ओर बढ़ी हुई नसें (जिसे वैरिकोसेले कहा जाता है), अंडकोष की चोट, वृषण कैंसर, उपचय स्टेरॉयड का उपयोग या अधिक हो सकता है।

घुमावदार लिंग

विशेषज्ञों के अनुसार, पेरोनी की बीमारी एक गैर-कैंसर वाली स्थिति है जो रेशेदार निशान ऊतक से उत्पन्न होती है जो लिंग पर विकसित होती है और घुमावदार, दर्दनाक इरेक्शन का कारण बनती है। पेरोनी की बीमारी से पीड़ित पुरुषों में अक्सर एक लिंग होता है जो अनियमित वक्रता के अधीन होता है यानी यह ऊपर या नीचे की ओर झुक सकता है या एक तरफ झुक सकता है, स्वास्थ्य शरीर बताता है।

इन सभी यौन स्वास्थ्य समस्याओं, जो अक्सर बेडरूम तक ही सीमित होती हैं या निजी तौर पर निपटाई जाती हैं, को समय पर संबोधित किया जाना चाहिए। अपने डॉक्टर से बात करें और मूत्र और यौन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए नियमित रूप से अपना परीक्षण करवाएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story