×

Foods Boost Hemoglobin: बहुत असरदार चीज, बस खाते ही बढ़ जाएगा आपका हीमोग्लोबिन

Foods Boost Hemoglobin Levels: शरीर में लंबे समय तक सूजन, अक्सर रुमेटीइड गठिया या सूजन आंत्र रोग जैसी स्थितियों से जुड़ी होती है, लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में बाधा उत्पन्न कर सकती है और हीमोग्लोबिन के स्तर को कम कर सकती है। ध्यान रखें कि एक स्वस्थ शरीर को बनाये रखने के लिए हीमोग्लोबिन का स्तर संतुलित होना बेहद जरुरी है। ऐसे कई फूड्स हैं जिसका सेवन करके आप अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को संतुलित रख सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 2 Jun 2023 8:12 AM GMT
Foods Boost Hemoglobin: बहुत असरदार चीज, बस खाते ही बढ़ जाएगा आपका हीमोग्लोबिन
X
Foods Boost Hemoglobin Levels(Image credit: social media)

Foods Boost Hemoglobin Levels: हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के विभिन्न ऊतकों और अंगों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए आयरन आवश्यक है। आहार आयरन का अपर्याप्त सेवन या शरीर द्वारा आयरन के खराब अवशोषण से आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो सकता है।

लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के लिए विटामिन बी 12 और फोलेट जैसे कुछ विटामिन आवश्यक हैं। इन विटामिनों के अपर्याप्त सेवन या अवशोषण से हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो सकता है और एनीमिया हो सकता है। साथ ही चोट, सर्जरी, मासिक धर्म, या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव के कारण महत्वपूर्ण खून की कमी के परिणामस्वरूप हीमोग्लोबिन के स्तर में कमी आ सकती है।

इसके अलावा किडनी की बीमारी, लीवर की बीमारी, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर और कुछ प्रकार के कैंसर सहित पुरानी बीमारियाँ, लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और जीवन को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है। कुछ विरासत में मिले रक्त विकार, जैसे थैलेसीमिया और सिकल सेल एनीमिया, हीमोग्लोबिन के स्तर को कम कर सकते हैं।

इतना ही नहीं अस्थि मज्जा को प्रभावित करने वाले रोग, जैसे कि ल्यूकेमिया या मायलोइड्सप्लास्टिक सिंड्रोम, लाल रक्त कोशिकाओं के सामान्य उत्पादन को बाधित कर सकते हैं और हीमोग्लोबिन के स्तर में कमी का कारण बन सकते हैं। शरीर में लंबे समय तक सूजन, अक्सर रुमेटीइड गठिया या सूजन आंत्र रोग जैसी स्थितियों से जुड़ी होती है, लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में बाधा उत्पन्न कर सकती है और हीमोग्लोबिन के स्तर को कम कर सकती है।

ध्यान रखें कि एक स्वस्थ शरीर को बनाये रखने के लिए हीमोग्लोबिन का स्तर संतुलित होना बेहद जरुरी है। ऐसे कई फूड्स हैं जिसका सेवन करके आप अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को संतुलित रख सकते हैं।

तो आइये जानते हैं शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने वाले फूड्स :

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए और एनीमिया जैसी स्थितियों को रोकने के लिए पर्याप्त हीमोग्लोबिन स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं:

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ (Iron-rich foods) : आयरन हीमोग्लोबिन उत्पादन के लिए आवश्यक एक प्रमुख पोषक तत्व है। अपने आहार में रेड मीट, पोल्ट्री, सीफूड (जैसे सीप और क्लैम), ऑर्गन मीट (जैसे लीवर), बीन्स, दाल, टोफू, पालक, केल, ब्रोकोली और फोर्टिफाइड अनाज जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें।

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ (Vitamin C-rich foods) : विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। आयरन के अवशोषण को अनुकूलित करने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ खट्टे फल (संतरा, नींबू, अंगूर), स्ट्रॉबेरी, कीवी, शिमला मिर्च, टमाटर, और गहरे पत्ते वाले साग जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें।

फोलेट में उच्च खाद्य पदार्थ (Foods high in folate) : लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के लिए फोलेट आवश्यक है। डार्क पत्तेदार साग (पालक, केल, कोलार्ड ग्रीन्स), शतावरी, ब्रोकोली, बीन्स, दाल, खट्टे फल, एवोकैडो और फोर्टिफाइड अनाज जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

विटामिन बी 12 युक्त खाद्य पदार्थ (Vitamin B12-rich foods): स्वस्थ लाल रक्त कोशिका निर्माण के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है। यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन करते हैं तो मछली (सामन, ट्राउट, टूना), शेलफिश (क्लैम्स, मसल्स), मांस, पोल्ट्री, अंडे, डेयरी उत्पाद और फोर्टिफाइड प्लांट-आधारित दूध विकल्प (सोया दूध, बादाम दूध) जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। .

फलियाँ (Legumes and beans) : फलियाँ और फलियाँ आयरन, फोलेट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। अपने भोजन में दाल, छोले, राजमा, काले सेम और सोयाबीन जैसे विकल्प शामिल करें।

मेवे और बीज (Nuts and seeds): कुछ नट और बीज आयरन, फोलेट और अन्य पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं। अपने आहार में बादाम, कद्दू के बीज, तिल और सूरजमुखी के बीज जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर विचार करें।

सूखे मेवे (Dried fruits) : कुछ सूखे मेवे, जैसे खुबानी, किशमिश और प्रून आयरन से भरपूर होते हैं और इन्हें स्नैक्स के रूप में खाया जा सकता है या अनाज, सलाद या डेसर्ट में जोड़ा जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये खाद्य पदार्थ स्वस्थ हीमोग्लोबिन के स्तर बढ़ा सकते हैं, व्यक्तिगत सलाह के लिए डॉ या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story