×

Immunity Booster Drink: घर में बनाएं ये स्पेशल ड्रिंक्स, इम्यूनिटी रहेगी मजबूत

गर्मियों के मौसम (Summer Season) में अक्सर लोग बीमार हो जाते हैं। जिसका कारण अक्सर कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) माना जाता है।

Monika
Published By Monika
Published on: 14 April 2021 5:20 AM GMT (Updated on: 14 April 2021 5:23 AM GMT)
Immunity Booster Drink: घर में बनाएं ये स्पेशल ड्रिंक्स, इम्यूनिटी रहेगी मजबूत
X

घर बनाए हेल्दी ड्रिंक (फाइल फोटो )

नई दिल्ली: गर्मियों के मौसम (Summer Season)में अक्सर लोग बीमार हो जाते हैं। जिसका कारण अक्सर कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) माना जाता है। वही इन दिनों के बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं । ऐसे में लोगों को एक बार फिर अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करना होगा । जिसके लिए लोगों को पहले बाहर का खान पान बंद करना होगा और घर का स्वस्थ और ताज़ा आहार लेना होगा ।

इम्यूनिटी कमजोर होने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है । इम्यूनिटी कमजोर होना कोई बीमारी नहीं है बल्कि एक समस्या है, जो कई बीमारियों का कारण बन सकती है । बिमारियों से बचना है तो इम्यूनिटी को बढ़ाना होगा । ऐसे में किस तरह के खान पान का सेवन करना चाहिए ये जानना बेहद ज़रूरी है । शरीर को बीमारियों से मुक्त रखने के लिए बहुत अधिक मात्रा में पानी पीना भी जरूरी होता है । इसके अलावा कुछ खास ड्रिंक्स (Immunity Booster Drinks) भी आपकी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं । इसके लिए आप अपने घर में उपलब्ध चीजों का इस्तेमाल कर स्पेशल ड्रिंक्स बना सकते हैं । इसे पी कर आप अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग कर सकते हैं ।

अदरक, हल्दी और गाजर का ड्रिंक

सब्जियों को अच्छे से धोकर अजवाइन, गाजर, नींबू, खीरा, अदरक और हल्दी को पीस लें । इसमें एक चुटकी काली मिर्च डालें । अच्छे से मिलाए और पी लें । ड्रिंक में डाली गई हल्दी हाई एंटीऑक्सिडेंट मसाला है। वहीं काली मिर्च में पेपरिन होती है, जो कर्क्यूमिन के अवशोषण को बढ़ाती है और अदरक सूखी खांसी को रोकने में मदद करता है ।

गाजर-चुकंदर की कांजी

गाजर, चुकंदर, पिसी हुई सरसों का पाउडर, कश्मीरी मिर्च पाउडर के साथ पानी लें । इन सभी को एक बड़े जार में डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें । जिसके बाद इसे बंद कर के किसी गर्म स्थान पर 2 से 3 दिनों के लिए रख दें । इसका स्वाद खट्टा होता है और ये 4 से 5 दिन तक पिया जा सकता है । कांजी एक उत्कृष्ट प्रोबायोटिक है. ये आपके आंतों के लिए बहुत अच्छा होता है ।

ताज़ी हल्दी अचार

इसके लिए ताजा हल्दी, अदरक, नमक, नींबू, सरसों का तेल सरसों के दाने और काली मिर्च लें । लेकिन इससे पहले हल्दी और अदरक को अच्छे से धो लें जिक्स एबाद इसे लंबा-लंबा काट लें । एक पैन में सरसों का तेल गर्म करें, एक बाउल में नींबू का रस निकाल लें, साथ ही पैन में सरसों का बीज डालें , पकने के बाद उन्हें अलग रख दें , सरसों का तेल थोड़ा ठंडा हो जाने पर उसमें सरसों, हल्दी और अदरक डाल दें , हल्दी और अदरक के मिश्रण में नींबू का रस, नमक और काली मिर्च मिला दें । इसे ऐसे डिब्बे में डाले जिसमें हवा ना जा सके । बता दें, हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कई प्रकार के रोगों से बचाता है साथ ही इम्यूनिटी भी मज़बूत करता है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story