×

Infections in Gym: जिम में हो सकते हैं आपको ये संक्रमण, संभल कर करें इस्तेमाल

Infections in Gym: लेकिन क्या आपको पता है कि जिस जगह आप फिट और स्वस्थ रहने के लिए रोज घंटों पसीना बहाते हैं, वही जगन आपको बीमार कर सकती है। जी हाँ जिम एक ऐसी जगह है जहाँ आपको कई तरह के इन्फेक्शन हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 14 Jun 2023 4:20 AM GMT
Infections in Gym: जिम में हो सकते हैं आपको ये संक्रमण, संभल कर करें इस्तेमाल
X
Infections in Gym (Image: Social Media)

Infections in Gym: आजकल जिम अधिकतर लोगों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में बन चुका है। लोग फिट रहने और वर्कआउट करने के लिए जिम को ज्यादा प्रेफरेंस देते हैं। जिम अधिकतर लोगों की जीवन शैली में शामिल हो चुका है।

लेकिन क्या आपको पता है कि जिस जगह आप फिट और स्वस्थ रहने के लिए रोज घंटों पसीना बहाते हैं, वही जगन आपको बीमार कर सकती है। जी हाँ जिम एक ऐसी जगह है जहाँ आपको कई तरह के इन्फेक्शन हो सकते हैं। चुकि जिम में एक ही एक्विपमेंट कई लोग इस्तेमाल करते हैं इसलिए वहां इन्फेक्शन आसानी से फ़ैल सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएँगे कि कौन-कौन से इन्फेक्शन गयम में फ़ैल सकते हैं जिनसे आपको बचना चाहिए।

जबकि जिम आम तौर पर साफ और अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है, फिर भी लोगों और साझा उपकरणों की निकटता के कारण संक्रामक संक्रमण होने का खतरा रहता है।

सात संक्रमण हैं जो संभावित रूप से जिम में फ़ैल सकते हैं

एथलीट फुट (Athlete's Foot): यह फंगल संक्रमण पैरों को प्रभावित करता है और आमतौर पर जिम लॉकर रूम और शावर जैसे गर्म और नम वातावरण में पाया जाता है। यह दूषित सतहों के सीधे संपर्क के माध्यम से या किसी संक्रमित व्यक्ति की त्वचा के संपर्क के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है।

दाद (Ringworm): दाद एक फंगल संक्रमण है जो त्वचा, खोपड़ी और नाखूनों सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। यह अत्यधिक संक्रामक है और संक्रमित सतहों, जैसे व्यायाम मैट, तौलिये, या साझा उपकरण के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है।

स्टैफ संक्रमण (Staph Infections): स्टैफिलोकोकस ऑरियस, जिसे आमतौर पर स्टैफ के रूप में जाना जाता है, एक जीवाणु है जो त्वचा में संक्रमण पैदा कर सकता है। स्टैफ संक्रमणों को कटौती, घर्षण, या दूषित सतहों के संपर्क के माध्यम से अनुबंधित किया जा सकता है। जिम, विशेष रूप से यदि स्वच्छता प्रथाएं अपर्याप्त हैं, तो स्टैफ बैक्टीरिया के लिए प्रजनन आधार हो सकते हैं।

सामान्य सर्दी और फ्लू (Common Cold and Flu): जिम एक ऐसी जगह है जहां लोग एक-दूसरे के निकट संपर्क में आते हैं, जिससे सामान्य सर्दी और फ्लू जैसे श्वसन संक्रमणों को फैलाना आसान हो जाता है। जब कोई संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो ये वायरल संक्रमण सांस की बूंदों के माध्यम से प्रेषित हो सकते हैं।

नोरोवायरस (Norovirus): नोरोवायरस एक अत्यधिक संक्रामक वायरस है जो दस्त, उल्टी और पेट में ऐंठन जैसे जठरांत्र संबंधी लक्षणों का कारण बनता है। जिम उपकरण या दरवाज़े के हैंडल जैसी दूषित सतहों को छूने और फिर मुंह या चेहरे को छूने से यह अनुबंधित हो सकता है।

नेत्रश्लेष्मलाशोथ (Conjunctivitis): गुलाबी आँख आँख के कंजाक्तिवा का संक्रमण है, जिससे लालिमा, खुजली और निर्वहन होता है। यह एक संक्रमित व्यक्ति की आंखों के स्राव के सीधे संपर्क के माध्यम से या दूषित सतहों को छूने और फिर आंखों को छूने से प्रेषित हो सकता है।

हरपीज सिंप्लेक्स वायरस (Herpes Simplex Virus): हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस (एचएसवी) एक वायरल संक्रमण है जो मौखिक या जननांग दाद का कारण बन सकता है। यह सक्रिय घावों या फफोले के सीधे संपर्क के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। साझा उपकरण, तौलिये, या मैट संभावित रूप से वायरस को आश्रय दे सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story