×

Lack of Sleep: अगर आपको भी नहीं आती रात में नींद तो शरीर में हो सकती हैं इन विटामिन्स की कमी

Lack of Sleep Vitamin Deficiency: ज्यादातर लोगों को नींद नहीं आने की समस्या होती है। जिसके कारण कई बीमारियों का कारण बन जाता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 29 Jan 2024 12:33 PM GMT
Lack of Sleep: अगर आपको भी नहीं आती रात में नींद तो शरीर में हो सकती हैं इन विटामिन्स की कमी
X

Lack of Sleep Vitamin Deficiency: ज्यादातर लोगों को नींद नहीं आने की समस्या होती है। जिसके कारण कई बीमारियों का कारण बन जाता है। दरअसल रात में नींद पूरी ना होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक है विटामिन्स की कमी। आप अक्सर थका थका महसूस करते हैं तो आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। ऐसे में आइए जानते हैं कौन से विटामिन्स की कमी के कारण नींद नहीं आने की समस्या होती है:

इन विटामिन्स की कमी के कारण होती हैं नींद नहीं आने की समस्या:

विटामिन डी

नींद नहीं आने का कारण विटामिन डी की कमी हो सकती है। नींद नहीं आने से हम शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से अस्वस्थ हो जाते हैं। दरअसल विटामिन-डी की कमी का होना हमारे पूरे स्लीप पैटर्न को बिगाड़ देता है। नींद नहीं आने से बेचैनी की समस्या बनी रहती है और जिससे रात में नींद पूरी नहीं हो पाती। इसके लिए जरूरी है कि, सुबह 8 बजे से पहले की धूप कुछ समय के लिए लें। इसके अलावा आप पनीर, दूध, मक्खन, मशरूम जैसे विटामिन युक्त चीजों का रोज सेवन करें। साथ ही सैल्मन मछली, अंडे का पीला भाग और ओटमील का भी सेवन करें। संतरे का जूस भी तेजी से विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद करता है।


विटामिन बी6

मेलाटोनिन और सेराटोनिन नामक हार्मोन की कमी के कारण नींद नहीं आने का कारण बनती है। ऐसे में इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए हमें विटामिन बी6 की जरूरत होती है। ऐसे में अगर शरीर में कम होगा, तो अनिद्रा के शिकार हो जाएंगे। ऐसे में विटामिन बी6 की कमी को पूरा करने के लिए रोज रात में सोने से पहले दूध पिएं । साथ ही मूंगफली, बादाम, सोयाबीन और ओट्स खाएं या चिकन भी अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा केला खाने से भी बेहतर नींद आती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story