×

International Yoga Day 2021: योग की दुनिया का हर रिकॉर्ड तोड़ना है उत्तम का सपना

International Yoga Day 2021: 21 वर्षीय उत्तम अग्रहरी योग में नित नए कीर्तिमान बना रहे हैं। वे योग में अब तक पांच विश्व रिकॉर्ड बना चुके हैं।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 20 Jun 2021 4:18 PM GMT
International Yoga Day
X

 उत्तम अग्रहरी

International Yoga Day 2021: योग करे निरोग, योग से भागे रोग, करें योग-रहें निरोग. ऐसे स्लोगन आपको सुनाई-दिखाई पड़ जाते हैं, पर योग का शाब्दिक अर्थ जोड़ या जुड़ाव होता है, चाहे वह संख्या का जोड़ हो या फिर दो किनारों को जोड़ने वाला ब्रिज या फिर आत्म से परमात्मा का जुड़ाव, पर जब यही योग क्रिया में बदल जाती है, तब निश्चित रूप से शरीर को निरोग बनाने में लाभकारी होती है, इसलिए सिर्फ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2021) पर ही नहीं बल्कि रोजाना योग करना सेहत के लिए बहुत जरूरी है.


जौनपुर जिले के सरपतहां थाना क्षेत्र के असैथा गांव के 21 वर्षीय उत्तम अग्रहरी योग में नित नए कीर्तिमान बना रहे हैं.

योग

Uttam Agrahari अब तक पांच विश्व रिकॉर्ड World Record (Golden Book of World Record) (Limca Book of World Record) (Young Achiver Book) (Noble Book) (Numa Book of India) बना चुके हैं, जबकि इस योग दिवस पर अयोध्या (Ayodhya) जिले के हनुमानगढ़ी में आयोजित कार्यक्रम में 9 और विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे.

उत्तम का वर्ल्ड रिकॉर्ड

उत्तम हाथ के जरिए एक मिनट में 100 मीटर चलते हैं, उत्तम हाथ के बल एक किलोमीटर तक चलने का रिकॉर्ड बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

एक हाथ पर योगा

उत्तम बताते हैं कि पहले उन्हें क्रिकेटर बनने का शौक था, इसके लिए वह खूब मेहनत भी कर रहे थे, लेकिन इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद जब इलाहाबाद (Prayagraj) गए, तब उन्होंने योग के बारे में थोड़ा गहराई से जाना और फिर क्रिकेट के अपने जुनून को उन्होंने योग की तरफ शिफ्ट कर दिया.

शीर्षासन

इसके बाद पतंजलि योगपीठ की प्रवेश परीक्षा पास कर उन्होंने योग में दाखिला लिया और पूरी तरह से योग के प्रति समर्पित हो गए.

पैरों के पंजे पर बैलेस बनाते हुए योग करते उत्तम

अब योग ही उनका जुनून है और दुनिया का बड़े से बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए उत्तम खुली आंखों से सपने देख रहे हैं, जिसे सच करने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं.

एक पैर और एक हाथ पर योगा करते उत्तम

योग के दौरान उत्तम को बहुत-सी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा.

लड़की के पैर पर बैलेंस बनाते हुए योगाभ्यास

जैसे परिवार का उस तरह से सपोर्ट नहीं मिला, जैसा कि बाकी शिक्षा के लिए मिलता था, जबकि बहुत से ऐसे लोग भी थे, जो बार बार मोरल डाउन कर रहे थे कि योग करके क्या कर लोगे.

योगाभ्यास

योग करने से जिंदगी नहीं चलने वाली है, जिंदगी चलाने के लिए पैसा चाहिए और जिस पढ़ाई से पैसा आने की उम्मीद रहे, वही पढ़ाई करना चाहिए, लेकिन तुम अपने पैर पर खुद ही कुल्हाड़ी मारना चाहते हो तो फिर ठीक है.

बच्चों के साथ योगाभ्यास

लेकिन उत्तम इस रोकटोक को नजरअंदाज कर आगे बढ़ते रहे और आज योग में उत्तम एक जाना पहचाना नाम हैं.

योगा

उत्तम चेन्नई, बेंगलुरू और मुंबई जैसे शहरों में बतौर योगा ट्रेनर काम कर चुके हैं, साथ ही ऑनलाइन ट्रेनिंग भी देश-विदेश की संस्थाओं के कर्मचारियों को देते रहते हैं.

योगाभ्यास

Uttam Agrahari सभी से अपील करते हैं कि छोटा-बड़ा, अमीर-गरीब, बुजुर्ग-जवान, महिला-पुरुष सभी को योग करना चाहिए.

बच्चों को योगा सिखाते उत्तम

रोग-तनाव से दूर आत्मिक शांति के लिए बिना किसी फीस और भागदौड़ के सबसे आसान उपाय है, जिसे हर इंसान को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए.

हाथों के बल योगा करते उत्तम (डिजाइन फोटो)



Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story