×

Meftal Painkiller: क्या आप ये पेनकिलर लेते हैं? सावधान हो जाइए

Meftal Painkiller: एक आम दर्दनिवारक दवा बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। इसीलिए आपके लिए एक चेतावनी जारी की गई है ताकि अगली बार ये दवा लेते वक्त आप सावधान हो जाएं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 Dec 2023 4:45 PM GMT (Updated on: 7 Dec 2023 4:51 PM GMT)
IPC issues warning regarding Meftal painkiller
X

मेफटाल पेनकिलर को लेकर आईपीसी ने जारी की चेतावनी : Photo- Social Media

Meftal Painkiller: एक आम दर्दनिवारक दवा बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। इसीलिए आपके लिए एक चेतावनी जारी की गई है ताकि अगली बार ये दवा लेते वक्त आप सावधान हो जाएं।ये दवा है मेफटाल। एक कॉमन पेनकिलर। लेकिन भारतीय फार्माकोपिया आयोग (आईपीसी) ने इस दवा से जुड़े खराब रिएक्शन की संभावना के संबंध में एक सुरक्षा चेतावनी जारी की है। यह आयोग स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्थान है जो देश में दवाओं के मानक तय करने के लिए जिम्मेदार है।

क्या है मेफटाल

मेफटाल एक ओवर-द-काउंटर दवा है जिसका इस्तेमाल दर्द और सूजन के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें सक्रिय घटक मेफेनैमिक एसिड होता है, जो नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) के रूप में जानी जाने वाली दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है। आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले अन्य एनएसएआईडी में इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सन और एस्पिरिन शामिल हैं।

मेफेनैमिक एसिड दर्द निवारक दवा के रूप में रुमेटीइड गठिया, ऑस्टियोआर्थराइटिस, हल्के से मध्यम दर्द, सूजन, बुखार और दांत दर्द के लिए दी जाती है। आयोग के अलर्ट के अनुसार, फार्माकोविजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया डेटाबेस से प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं की प्रारंभिक जांच में इओसिनोफिलिया और प्रणालीगत लक्षण (ड्रेस) सिंड्रोम के साथ दवा रिएक्शन का संकेत मिला है। अलर्ट के अनुसार, "स्वास्थ्य पेशेवरों, मरीजों/उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे संदिग्ध दवा के उपयोग से जुड़ी प्रतिकूल दवा प्रतिक्रिया (एडीआर) की संभावना पर बारीकी से नजर रखें।"

आयोग को रिपोर्ट करें

अलर्ट में सलाह दी गई है कि यदि ऐसी प्रतिक्रिया सामने आती है, तो लोगों को वेबसाइट - www.ipc.gov.in - या एंड्रॉइड मोबाइल ऐप ADR PvPI के माध्यम से एक फॉर्म दाखिल करके आयोग के तहत राष्ट्रीय समन्वय केंद्र को मामले की रिपोर्ट करनी चाहिए। पीवीपीआई हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3024 है।

Photo- Social Media

ड्रेस सिंड्रोम क्या है?

ड्रेस सिंड्रोम का मतलब इओसिनोफिलिया और प्रणालीगत लक्षणों के साथ ड्रग रैश है। यह एक प्रमुख एलर्जी रिएक्शन है जो घातक हो सकता है। इसमें त्वचा पर दाने हो जाते हैं जो अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, ऐसी दवाओं से बचना जरूरी है जो ऐसी एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती हैं। अक्सर लिवर और अन्य आंतरिक अंग दवा रिएक्शन से प्रभावित होते हैं।

रिएक्शन के लक्षण

- त्वचा पर लाल चकत्ते

- बुखार

- हेमेटोलॉजिकल असामान्यताएं

- लिम्फ नोड्स में सूजन

- कई अन्य अंगों की कार्यप्रणाली पर भी असर

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story