×

Iron Deficiency: शरीर में हो गयी आयरन की कमी तो इन लक्षणों से पहचानिये , जानिये किन फूड्स का करें सेवन

Iron Deficiency: जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन की कमी हो जाती है, जो विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए एक आवश्यक खनिज है। तो आइये जानते हैं आयरन की कमी के सामान्य लक्षण और इसे दूर करने के लिए सेवन किए जाने वाले फूड्स।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 Dec 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 31 Dec 2023 3:30 AM GMT)
Iron Deficiency
X

Iron Deficiency (Image credit: social media)

Iron Deficiency: आयरन की कमी तब होती है जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन की कमी हो जाती है, जो विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए एक आवश्यक खनिज है। त्वरित हस्तक्षेप और उपचार के लिए आयरन की कमी की शीघ्र पहचान करना महत्वपूर्ण है।तो आइये जानते हैं आयरन की कमी के सामान्य लक्षण और इसे दूर करने के लिए सेवन किए जाने वाले फूड्स।

आयरन की कमी के लक्षण ( Iron Deficiency Symptoms )

थकान और कमजोरी

पीली त्वचा

सांस लेने में कठिनाई

सिरदर्द और चक्कर आना

ठंडे हाथ और पैर

नाज़ुक नाखून

धड़कन

पैर हिलाने की बीमारी

एकाग्रता में कठिनाई



आयरन की कमी को दूर करने वाले फूड्स

मांस के पतले टुकड़े: बीफ़, सूअर का मांस, भेड़ का बच्चा और मुर्गी पालन हीम आयरन के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित हो जाता है।

मछली: मछली, विशेष रूप से सैल्मन और ट्यूना जैसी वसायुक्त मछली, हीम आयरन प्रदान करती है और ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत है।

बीन्स और दालें: सेम, दाल और चने सहित फलियां गैर-हीम आयरन से भरपूर होती हैं, जो पौधे पर आधारित आयरन का स्रोत है।

गहरे हरे पत्तेदार सब्जियाँ: पालक, केल और अन्य गहरे हरे पत्तेदार सब्जियों में अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ गैर-हीम आयरन भी होता है।


गरिष्ठ खाद्य पदार्थ: कुछ अनाज, ब्रेड और अन्य गरिष्ठ खाद्य पदार्थ आयरन से समृद्ध होते हैं और आहार में आयरन के सेवन में योगदान कर सकते हैं।

दाने और बीज: बादाम और कद्दू के बीज जैसे मेवों और बीजों में नॉन-हीम आयरन होता है और इन्हें संतुलित आहार में शामिल किया जा सकता है।

सूखे मेवे: सूखे फल, जैसे खुबानी, किशमिश और आलूबुखारा, गैर-हीम आयरन के अच्छे स्रोत हैं।

टोफू: टोफू और अन्य सोया उत्पाद गैर-हीम आयरन प्रदान करते हैं, जो उन्हें शाकाहारी और शाकाहारी आहार के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ: आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। अपने आहार में खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी और शिमला मिर्च शामिल करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जहां आहार में बदलाव से हल्के आयरन की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है, वहीं गंभीर आयरन की कमी वाले व्यक्तियों को डॉक्टर द्वारा निर्धारित आयरन की खुराक की आवश्यकता हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story