×

Iron Kadai Benefits: लोहे की कड़ाही में बना खाना हेल्थी है या नहीं, जानें सबकुछ

Iron Kadai Benefits: लोहे की कड़ाही में खाना पकाने से भोजन में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है, जो आयरन की कमी या एनीमिया वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Oct 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 5:46 AM GMT)
Iron Kadai Benefits
X

Iron Kadai Benefits (Image credit: social media)

Iron Kadai Benefits: लोहे की कड़ाही में खाना पकाना सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक माना गया है। सदियों से ही भारतीय रसोई में लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल किया जाता रहा है। बता दें कि लोहे की कड़ाही भोजन के पोषण मूल्य को बनाए रखने में मदद करती है। यह अम्लीय या क्षारीय अवयवों के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है, प्राकृतिक स्वाद और पोषक तत्वों को संरक्षित करता है।


लोहे की कड़ाही के गुण (Properties Of Iron Pan)

साथ ही लोहे की कड़ाही में खाना पकाने से भोजन में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है, जो आयरन की कमी या एनीमिया वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है। गौरतलब है कि आयरन एक प्राकृतिक तत्व है, और लोहे की कड़ाही में खाना पकाने से कुछ नॉन-स्टिक कोटिंग्स या सामग्रियों से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों से बचा जा सकता है।

आयरन भोजन को एक विशिष्ट और बेहतरीन स्वाद प्रदान करता है, जिसे अक्सर "मिट्टीदार" या "धुएँ के रंग जैसा" के रूप में वर्णित किया जाता है, जो व्यंजनों के समग्र स्वाद को बढ़ाता है। लोहे की कड़ाही में विभिन्न खाना पकाने की तकनीकों के लिए उपयुक्त है, जिसमें तलना, डीप-फ्राइंग, भूनना और यहां तक ​​कि बेकिंग भी शामिल है।


टिकाऊ और लॉन्ग लास्टिंग

लोहे की कड़ाही अपने टिकाऊ और लॉन्ग लास्टिंग के लिए जानी जाती है। उचित देखभाल के साथ, यह लंबे समय तक चल सकता है, जिससे यह एक लागत प्रभावी विकल्प बन जाता है। कुछ अन्य प्रकार के कुकवेयर की तुलना में लोहे की कड़ाही आम तौर पर अधिक किफायती होती है। लोहे की कड़ाही में खाना पकाने के फायदों में शामिल हैं:

पोषक तत्वों को बनाए रखने के साथ खाने में आयरन की मात्रा बढ़ाता है

लोहे की कड़ाही में खाना पकाने से भोजन में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है। यह आयरन की कमी या एनीमिया वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। आयरन कड़ाही नॉन-स्टिक कुकवेयर की तुलना में भोजन में अधिक पोषक तत्वों को बरकरार रखती है। यह सामग्री के प्राकृतिक स्वाद और पोषक तत्वों को संरक्षित करने में मदद करता है।


नॉन टॉक्सिक होने के साथ बेहतरीन स्वाद

लोहे की कड़ाही एक प्राकृतिक सामग्री है और इसमें हानिकारक रसायन या कोटिंग नहीं होती है, जो इसे खाना पकाने के लिए एक सुरक्षित विकल्प बनाती है। लोहे की कड़ाही में खाना पकाने से भोजन में एक अनोखा स्वाद आता है, जिसे अक्सर मिट्टी जैसा या धुएँ के रंग का बताया जाता है। इससे विभिन्न व्यंजनों में गहराई आ सकती है।

टिकाऊ होने के साथ कई तरह के व्यंजन होते हैं तैयार

लोहे की कड़ाही का उपयोग खाना पकाने के विभिन्न तरीकों के लिए किया जा सकता है, जिसमें तलना, भूनना, डीप-फ्राइंग और यहां तक ​​कि बेकिंग भी शामिल है। यह कई तरह के व्यंजनों के लिए उपयुक्त है। लोहे की कड़ाही मजबूत और टिकाऊ होती है और उचित देखभाल के साथ यह लंबे समय तक चल सकती है।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लोहे के साथ खाना पकाने के लिए जंग लगने से बचाने और इसके मसाले को बनाए रखने के लिए उचित देखभाल की आवश्यकता होती है। कड़ाही में नियमित रूप से तेल छिड़कने से एक सुरक्षात्मक परत बनाने में मदद मिलती है, जो भोजन को चिपकने से रोकती है और इसके नॉन-स्टिक गुणों को बढ़ाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story