×

Increase Hemoglobin: Iron से भरपूर इन चीज़ों के सेवन से दूर होगी शरीर में हीमोग्लोबिन की समस्या

Increase Hemoglobin: हीमोग्लोबिन लेवल कम होने से किडनी की समस्या हो सकती है। लेकिन आप अपनी डाइट में कई ऐसी चीजों को शामिल करके अपने हीमोग्लोबिन के लेवल को संतुलित कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 July 2022 10:59 AM GMT
Iron rich food increases hemoglobin
X

Iron-rich food increases hemoglobin (Image: Newstrack) 

Click the Play button to listen to article

Increase Hemoglobin : मानव शरीर कई तरह के पोषक तत्वों , विटामिन्स और मिनिरल्स से मिलके बना है। इस शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए आयरन की भी बेहद जरुरत होती है। अगर आपके खून में आयरन की कमी हो जाए तो आपका शरीर कई तरह की बीमारियों से ग्रसित होकर कमजोर हो सकता है। शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया जैसी बड़ी समस्या भी हो सकती है। बता दें कि शरीर में आयरन फोलिक ऐसिड और विटामिन बी की कमी से हीमग्लोबिन का स्तर घट जाता है, जिसके कारण व्यक्ति को थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है।

उल्लेखनीय है कि हीमोग्लोबिन लेवल कम होने से किडनी की समस्या हो सकती है। लेकिन आप अपनी डाइट में कई ऐसी चीजों को शामिल करके अपने हीमोग्लोबिन के लेवल को संतुलित कर सकते हैं। जिसमें सलाद, हरी सब्‍जी, फल और मेवों शामिल हैं जिनके सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

तो आइये जानते हैं कि ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है :

- चुकंदर का सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के साथ ही आयरन की कमी को भी पूरा करता है। बता दें कि चुकंदर की पत्तियां भरपूर आयरन से युक्त होती हैं इसलिए इनके सेवन से शरीर में आयरन अपने संतुलित स्तर पर रहता है। गौरतलब है कि चुकंदर की तुलना में इसकी पत्तियों में तीन गुना अधिक आयरन मौजूद होता है।

- रोज़ाना आंवला और जामुन के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल करिश्माई रूप से बढ़ता है।

- पिस्ते में मौजूद 30 अलग-अलग तरह के विटामिन्स के अलावा आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है।

- नींबू में मौजूद विटामिन सी भरपूर मात्रा शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है।

- अनार में मौजूद मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और आयरन की भरपूर मात्रा शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होते है। इसके अलावा एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर डालकर पीने से भी हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सकता है।

- रोज़ाना एक सेब का सेवन शरीर से एनीमिया की परेशानी को दूर करने में मददगार होने के साथ शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को भी बढ़ाता है।

- हीमोग्लोपबिन की कमी को पूरा करने के लिए पालक का सेवन भी लाभदायक होता है । बता दें पालक में मौजूद आयरन की भरपूर मात्रा शरीर में आयरन के लेवल को संतुलित रखता है।

- आयरन से भरपूर सूखी काली किशमिश का सेवन करके आप अपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं। बता दें कि ब्लड बनने के लिए जरूरी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को भी किशमिश के सेवन से पूरा किया जा सकता है।

- अंजीर में मौजूद विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में कारगर होते हैं । इसके लिए दो अंजीर रात को पानी में भिगोकर, सुबह उसका पानी पीना लाभदायक होता है।

- पके अमरूद के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है।

- केले को शहद या आंवले के रस के साथ खाने से हीमोग्लोबिन लेवल में बढ़ोत्तरी की जा सकती है।

- रोज़ाना सुबह अंकुरित अनाज जैसे मूंग, चना, मोठ और गेंहू इत्यादि में नींबू का रस मिलाकर खाने से भी हीमोग्लोबिन के स्तर में आश्चर्यजनक रूप से सुधार होता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story