×

Is achar healthy: विशेषज्ञों से जानें सेहत के लिए क्या वाकई फायदेमंद हैं आचार

Is achar Healthy: आचार का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता है। अधिकतर लोगों को अचार खाना बेहद पसंद होता है। अचार को चावल, पराठा आदि के साथ खाया जाता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 18 Aug 2022 12:30 AM GMT (Updated on: 18 Aug 2022 12:30 AM GMT)
Pickles Benefits
X

Pickles Good or Bad for Health (Image: Social Media)

Is aachar Healthy: आचार का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता है। अधिकतर लोगों को अचार खाना बेहद पसंद होता है। अचार को चावल, पराठा आदि के साथ खाया जाता है। इसका स्वाद ज्यादातर लोगों को पसंद आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आचार सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं?

आचार को कई तरह के फल और सब्जियों से बनाया जाता है। आम, नींबू, इमली, आंवला, हरी मिर्च, लाल मिर्च, अदरक, लहसुन, गाजर आदि जैसे फलों और सब्जियों से कई प्रकार के अचार बनाए जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं विशेषज्ञों की राय के अनुसार आचार सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं

वेट लॉस में मददगार

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो अचार का सेवन कर सकते हैं। अचार खाने से वजन कम होने लगता है क्योंकि इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। साथ ही इसमें मौजूद मसाले फैट को कई हिस्सों में तोड़ देते हैं।

फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षा

अचार में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप सीमित मात्रा में अचार का सेवन करेंगे तो यह काफी फायदेमंद होता है।

विटामिन के स्रोत

अचार विटामिन K के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। ये विटामिन ब्लड क्लॉटिंग के लिए भी जिम्मेदार होता है। खासकर चोट लगने पर। अचार खाने से विटामिन k की कमी नहीं होती।

पाचन के लिए फायदेमंद

अचार पाचन के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल भारत में आंवला का इस्तेमाल अचार बनाने में किया जाता है। आंवला कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद करता है। आंवला का अचार हर भारतीय घर में बनाया जाता है। आंवला का अचार पाचन में सुधार करता है।

आचार खाने से नुकसान

विशेषज्ञों की मानें तो आचार खाने के कई नुकसान भी हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि अचार स्वाद में बेहतरीन जरूर हो सकता है लेकिन कई मामलों में सेहत के लिए हेल्दी नहीं होता। दरअसल अचार खाने से सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। कम मात्रा में अचार का सेवन किया जा सकता है। लेकिन जो व्यक्ति ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहें उन्हें इससे दूरी बनानी चाहिए। इसके अलावा अचार का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को भी प्रभावित करता है। साथ ही यह किडनी के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता है। किसी ही प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story