TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Health News: Ivermectin COVID-19 के खिलाफ है बेअसर

Health News: खोजकर्ताओं को परजीवियों के खिलाफ दवा की प्रभावकारिता के कारण नोबेल मिला, जो COVID में शामिल नहीं है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 5 April 2022 6:48 AM GMT
Ivermectin COVID-19
X

Ivermectin COVID-19 के खिलाफ है बेअसर (Social Media)

Health News: Ivermectin का प्रयोग बीते दो सालों में लगभग सभी कोरोना पीड़ितों ने जम कर किया। शायद ही कोई ऐसी मरीज हो जिसने इस दवा का प्रयोग ना किया हो। डॉक्टरों द्वारा बड़े पैमाने पर इसे मरीजों को दिया गया। लेकिन अब एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि Ivermectin COVID-19 के खिलाफ पूरी तरह से बेअसर दवा है।

इस सम्बन्ध में एक अध्ययन इस सप्ताह न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुआ था। जानकारी के अनुसार एक परीक्षण किया गया जिसमे में 1,358 मरीज शामिल थे। जितने भी मरीज थे उसमे सभी में कम से कम एक चिकित्सा स्थिति ऐसी थी जो अस्पताल में भर्ती होने के अपेक्षाकृत उच्च जोखिम की ओर इशारा करती थी। जैसे कि 50 वर्ष या उससे अधिक की आयु, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर या मोटापा।

ivermectin को एंटी-वैक्सर्स और भरोसेमंद बताया गया था

परीक्षण में जितने भी मरीज शामिल थे उनमे से आधे को तीन दिनों के लिए आइवरमेक्टिन दिया गया और आधे को प्लेसीबो मिला। लक्ष्य यह पता लगाना था कि क्या आईवरमेक्टिन ने अस्पताल में भर्ती होने की संभावना को कम कर दिया है या COVID लक्षणों के बिगड़ने के कारण आपातकालीन कक्ष का दौरा किया है। लब्बोलुआब यह है कि आइवरमेक्टिन का कोई सांख्यिकीय महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं था। अध्ययन में कहा गया है, "हमें अस्पताल में चिकित्सा प्रवेश या लंबे समय तक आपातकालीन विभाग के अवलोकन के लिए आईवरमेक्टिन के साथ महत्वपूर्ण या नैदानिक ​​​​रूप से सार्थक कम जोखिम नहीं मिला।"

ये निष्कर्ष महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ivermectin को एंटी-वैक्सर्स और भरोसेमंद बताया गया था। इसने सीडीसी और खाद्य एवं औषधि प्रशासन को अमेरिकियों को चेतावनी दी कि वे COVID-19 के इलाज के लिए इसके किसी भी फॉर्मूलेशन में दवा न लें।"दुर्भाग्य से, इवरमेक्टिन का प्रचार तब किया गया जब अन्य प्रभावी उपचार उपलब्ध थे। इस दवा के कारण संभवतः कई अमेरिकियों की मृत्यु हो गई," मिनेसोटा विश्वविद्यालय के महामारी विज्ञानी डेविड बौलवेयर कहते हैं, जिन्होंने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का अध्ययन किया है और एनईजेएम पेपर के सह-लेखक हैं।यह विशेष रूप से सच है कि टीकाकरण सहित ज्ञात लाभों के साथ covid 19 का उपचार व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।

COVID-19 पर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का कोई प्रभाव नहीं

बौलवेयर ने बताया, "हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन जैसे क्लिनिकल लाभ के बिना इवरमेक्टिन और अन्य उपचारों के निरंतर प्रचार से पता चलता है कि ऐसा करने का कारण पैसा कमाना है, न कि वास्तव में लोगों की मदद करना।" (उनके शोध ने COVID-19 पर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का कोई प्रभाव नहीं दिखाया।) मिशिगन विश्वविद्यालय और बोस्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने जनवरी में गणना की थी कि मेडिकेयर और निजी बीमा कंपनियों ने पिछले साल COVID के लिए ivermectin नुस्खे पर अनुमानित $130 मिलियन बर्बाद किए।

खोजकर्ताओं को 2015 में चिकित्सा के लिए नोबेल पुरस्कार मिला था

शोधकर्ताओं ने कहा कि बेकार चिकित्सा व्यय की सूची में आईवरमेक्टिन को उच्च स्थान दिया गया है। उन्होंने कहा कि उनका अनुमान शायद रूढ़िवादी था, क्योंकि इसमें मेडिकेड द्वारा खर्च की गणना नहीं की गई थी, जो कि आईवरमेक्टिन को भी कवर कर रहा है।

Ivermectin अपने अधिवक्ताओं द्वारा निर्धारित मिथक बनाने का विषय रहा है। उन्होंने ध्यान दिया कि इसके खोजकर्ताओं को 2015 में चिकित्सा के लिए नोबेल पुरस्कार मिला था। उन्होंने जो उल्लेख नहीं किया वह यह है कि खोजकर्ताओं को परजीवियों के खिलाफ दवा की प्रभावकारिता के कारण नोबेल मिला, जो COVID में शामिल नहीं हैं। वे आइवरमेक्टिन के प्रभाव के कई मेटा-विश्लेषणों की ओर भी इशारा करते हैं। ये ऐसे अध्ययन हैं जो एक बड़े, सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण नमूना समूह को इकट्ठा करने के प्रयास में अन्य अध्ययनों को संकलित करते हैं।

रिसर्च ने एक बात की ओर ध्यान दिलाया कि Ivermectin के खोजकर्ताओं को 2015 में चिकित्सा के लिए नोबेल पुरस्कार मिला था। उन्होंने जो उल्लेख नहीं किया वह यह है कि खोजकर्ताओं को परजीवियों के खिलाफ दवा की प्रभावकारिता के कारण नोबेल मिला, जो COVID में शामिल नहीं हैं। वे आइवरमेक्टिन के प्रभाव के कई मेटा-विश्लेषणों की ओर भी इशारा करते हैं। एक और आम दावा यह है कि इवरमेक्टिन के व्यापक वितरण ने उत्तर प्रदेश में COVID को लगभग समाप्त कर दिया है।

हालाँकि, उस कहानी को खारिज कर दिया गया है। जैसा कि ऑस्ट्रेलियाई महामारी विज्ञानी गिदोन मेयरोविट्ज-काट्ज़ ने बताया है, भले ही उत्तर प्रदेश के अधिकारियों ने चिकित्सा अधिकारियों को अगस्त 2020 में COVID-19 के लिए इलाज किए जा रहे रोगियों को आइवरमेक्टिन की खुराक देना शुरू करने का निर्देश दिया, फिर भी मामलों और मौतों में तेज वृद्धि हुई, जो बाद में थम गया।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story