×

IVF Myths And Facts : क्या मोटे लोगों पर नहीं होता IVF का असर, जानें इससे जुड़े फैक्ट्स

IVF Myths And Facts : इनफर्टिलिटी की समस्या इन दिनों काफी ज्यादा बढ़ गई है। ये हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से होता है। जिसमें सुधार लाने की बहुत जरूरत है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Feb 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 5 Feb 2024 3:30 AM GMT)
IVF Myths And Facts
X

IVF Myths And Facts (Photos - Social Media)

IVF Myths And Facts : जब भी व्यक्ति इनफर्टिलिटी का सामना करता है तो इसके पीछे कई सारे कारण बताए जाते हैं। इनमें सबसे मुख्य कारण मोटापा होता है। ऐसा कहा जाता है कि आपका वजन जितना कम होता है आपकी फर्टिलिटी उतनी ही बेहतर होती है। जब आईवीएफ तकनीक का चयन करने की बात आती है तो ऐसा बोला जाता है कि मोटे लोगों में यह तकनीक सक्सेस नहीं होती है। आपको बता दें कि यह पूरी तरह से मिथ है कि यह तकनीक मोटे लोगों पर काम नहीं करती।

क्या है आईवीएफ

सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि आईवीएफ क्या है। यह इनविटरो फर्टिलाइजेशन होता है जिसकी जरूरत उन कपल्स को पड़ती हैं। जो नेचुरली कंसीव नहीं कर पाते हैं। बच्चा पैदा करने के लिए यह लोग आईवीएफ ट्रीटमेंट करवाते हैं। इसका सक्सेस रेट बहुत सी बातों पर निर्भर है। जिनमें ज्यादा एग और स्पर्म क्वालिटी मुख्य चीज हैं। यह जितने बेहतर होते हैं उन्ही लोगों में आईवीएफ सक्सेस होने के चांसेस उतने ही ज्यादा रहते हैं।

IVF Myths And Facts


क्यों बढ़ी इनफर्टिलिटी

आज के आंकड़ों की बात करें तो देश में 6 में से एक कपल इनफर्टिलिटी का शिकार होता है और यह आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। इसके पीछे गलत खानपान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, देर से शादी, लेट उम्र में बच्चों की प्लानिंग, शराब और स्मोकिंग, मेंटल स्ट्रेस जैसे कारण मुख्य हैं। मोटापा आईवीएफ तकनीकी के सक्सेस होने में बाधा बन सकता है यह बात पूरी तरह से गलत है। ये सब कुछ एग और स्पर्म की क्वालिटी पर निर्भर करता है। हालांकि, कई बार लोगों को 7 से 10 प्रतिशत वजन कम करने की सलाह दी जाती है । ताकि फर्टिलिटी बेहतर हो सके।

IVF Myths And Facts


कैसे करें बचाव

अगर आप इनफर्टिलिटी की समस्या से बचना चाहते हैं तो डाइट में हरी सब्जी, डेयरी प्रोडक्ट और ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें।

जंक फूड का सेवन कम से काम करना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना और रोजाना एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

मेंटल स्ट्रेस से बचना भी जरूरी होता है। इसके लिए योग और मेडिटेशन का सहारा लिया जा सकता है।

30 की उम्र से पहले अगर बच्चा प्लान कर लिया जाता है तो यह अच्छा होता।

शराब और स्मोकिंग हमारी सेहत पर विपरीत असर डालती है। इसे नहीं करना चाहिए।

IVF Myths And Facts


पुरुष भी हैं शिकार

बच्चा नहीं होता तो इसका कारण महिलाओं को समझा जाता है लेकिन कहीं ना कहीं पुरुष भी इसके पीछे की वजह हो सकते हैं। अगर कोई समस्या उत्पन्न हो रही है तो महिला और पुरुष दोनों को अपनी जांच करानी चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story