×

Jackfruit Side Effects: इन 5 तरह के लोगों के लिए बेहद खतरनाक होता है कटहल का सेवन

Jackfruit Side Effects: ज्यादातर लोगों को कटहल खाना बेहद पसंद होता है। कटहल सेहत के लिए भी काफी हद तक फायदेमंद होता है क्योंकि कटहल में कई तरह का पोषक तत्व पाया जाता है।

Anupma Raj
Published on: 22 July 2022 5:23 AM GMT (Updated on: 22 July 2022 5:24 AM GMT)
Side Effects of Jackfruit
X

Jackfruit (Image: Social Media)

Jackfruit Side Effects: ज्यादातर लोगों को कटहल खाना बेहद पसंद होता है। कटहल सेहत के लिए भी काफी हद तक फायदेमंद होता है क्योंकि कटहल में कई तरह का पोषक तत्व पाया जाता है। कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, फाइबर और जिंक आदि पाया जाता है, जो सेहत के लिए लाभदायक होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कटहल का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी है। आइए जानते हैं किन 5 बीमारियों में कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए

डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको कटहल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी मुश्किल और बढ़ सकती है। यूं तो कटहल का सेवन डायबिटीज में अच्छा होता है लेकिन ज्यादा मात्रा में कटहल का सेवन खतरनाक हो जाता है। दरअसल कटहल के सेवन से आपके ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है। इससे डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर बढ़ने की आशंका रहती है। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो कटहल का सेवन सीमित मात्रा में करें। इससे आपके सेहत को फायदा मिलेगा।

एलर्जी

अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो कटहल का सेवन ना करें। दरअसल कुछ लोगों को सीजनल या डस्ट से एलर्जी की समस्या हो जाती है। इसके अलावा स्किन एलर्जी में भी कटहल का सेवन नुकसानदायक है। अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो कटहल का सेवन नहीं करें क्योंकि इससे एलर्जी बढ़ने की आशंका रहती है। साथ ही खुजली, जलन, लाल चकते और रेड रैशेज की परेशानी हो सकती है। इसलिए बिना डॉक्टर से सलाह लिए कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में दिक्कत

अगर आप गर्भवती महिला हैं तो आपको कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल कटहल में मौजूद इन्सॉल्यूबल फाइबर मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। कटहल खाने से गर्भपात होने की भी संभावनाएं बढ़ जाती है। इसलिए प्रेग्नेंसी में कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही डॉक्टर की सलाह के बाद ही कटहल का सेवन कर सकती हैं।

पेट की समस्या

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो कटहल का सेवन नहीं करें। इससे आपके सेहत पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल ज्यादा कटहल के सेवन से अपच, दस्त, लूज मोशन, ब्लोटिंग, एसिडिटी आदि की समस्या होने लगती है। साथ ही कटहल के सेवन से लंबे समय तक कब्ज की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है और आप कटहल का सेवन करते हैं तो आपको पेट दर्द की भी शिकायत होने लगेगी। इसलिए पेट से जुड़ी परेशानी में कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे सेहत को नुकसान होता है। जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि कटहल खाने से ब्लड प्रेशर और कम हो सकता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है और वो दवा खा रहे हैं उन्हें भी कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए। इसलिए कटहल का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में करना चाहिए।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story