×

Jaggery in Winter: सर्दियों गुड़ किसी वरदान से नहीं है कम, रोजाना जरूर करें सेवन

jaggery in winter: गुड़ एंटीऑक्सिडेंट और जिंक और सेलेनियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं। सर्दियों की बीमारियों से बचने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Nov 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2023 2:46 AM GMT)
jaggery in winter
X

jaggery in winter (image credit: social media)

jaggery in winter: गुड़, गन्ने के रस या खजूर के रस से बना एक प्राकृतिक स्वीटनर है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, खासकर सर्दियों के मौसम में। आयुर्वेद में गुड़ को गर्म भोजन माना जाता है। सर्दियों के दौरान, यह शरीर में गर्मी पैदा करने में मदद करता है, जिससे गर्म और ऊर्जावान रहने का प्राकृतिक तरीका मिलता है।सर्दियों में गुड़ खाने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

आयरन से भरपूर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

गुड़ एंटीऑक्सिडेंट और जिंक और सेलेनियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं। सर्दियों की बीमारियों से बचने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली महत्वपूर्ण है। सर्दी एक ऐसा मौसम है जब लोग अक्सर थकान और कम ऊर्जा स्तर का अनुभव करते हैं। गुड़ आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया से निपटने और समग्र ऊर्जा स्तर में सुधार करने में मदद कर सकता है।


श्वसन संबंधी समस्याओं को रोकता है

माना जाता है कि गुड़ श्वसन संबंधी लाभ पहुंचाता है। यह सर्दियों के दौरान आम होने वाली खांसी और सर्दी जैसी श्वसन समस्याओं को रोकने और प्रबंधित करने में मदद करता है।


पाचन बेहतर बनाता है

गुड़ एक प्राकृतिक पाचन सहायक के रूप में कार्य करता है। यह पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, कब्ज को कम करता है और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है। यह सर्दियों के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद होता है जब पाचन धीमा हो सकता है।

शरीर को गर्म और तुरंत ऊर्जा करता है प्रदान

गुड़ के गर्म गुण इसे ठंड के महीनों के दौरान शरीर को गर्म रखने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं। यह उन व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है जो ठंड के प्रति संवेदनशील हैं। गुड़ में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होने के कारण यह ऊर्जा का त्वरित स्रोत है। गुड़ का एक छोटा सा टुकड़ा खाने से तुरंत ऊर्जा मिलती है, जिससे यह प्रसंस्कृत मिठाइयों का एक स्वस्थ विकल्प बन जाता है।


शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है

माना जाता है कि गुड़ शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। यह शरीर की अधिकतम गर्मी बनाए रखने में सहायता करता है, जो सर्दी के मौसम में समग्र आराम के लिए आवश्यक है। गुड़ में विटामिन (विशेष रूप से बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन) और खनिज (जैसे मैग्नीशियम और पोटेशियम) जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो एक प्राकृतिक और पोषक तत्वों से भरपूर स्वीटनर प्रदान करते हैं।

जोड़ों के दर्द का प्राकृतिक उपचार

कुछ पारंपरिक प्रथाओं से पता चलता है कि गुड़ जोड़ों के दर्द और गठिया के प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है, जो ठंड के मौसम में खराब हो सकता है।

इसके स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, इसकी कैलोरी सामग्री के कारण गुड़ का सीमित मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, डायबिटीज वाले व्यक्तियों को अपने सेवन की निगरानी करनी चाहिए और डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story