×

Jaggery Tea: गुड़ की चाय के हैं कई जबरदस्त फायदे

Jaggery Tea: अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना गया है कि अगर आपको वजन कम करना है या डायबटीज की समस्या है तो चीनी की जगह गुड़ की चाय (Gud ki Chai) अपने डाइट में शामिल करें।

Anupma Raj
Published on: 3 July 2022 5:32 AM GMT
Jaggery Tea: गुड़ की चाय के हैं कई जबरदस्त फायदे
X

Jaggery Tea (Image: Social Media)

Jaggery Tea: अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना गया है कि अगर आपको वजन कम करना है या डायबटीज की समस्या है तो चीनी की जगह गुड़ की चाय (Gud ki Chai) अपने डाइट में शामिल करें। जो काफी हद तक सच भी है। दरअसल गुड़ की चाय का सेवन शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं गुड़ की चाय के जबरदस्त फायदे

जोड़ों का दर्द

जोड़ों के दर्द में गुड़ की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए।सीमित मात्रा में गुड़ की चाय पीने से जोड़ों के दर्द के साथ साथ शरीर के दर्द को भी कम करता है। गुड़ में आयरन, बी6, प्रोटीन, विटामिन बी12, फोलेट, कैल्शियम,फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे कई तरह तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

माइग्रेन में फायदेमंद

माइग्रेन (Migraine) की समस्या होने पर गुड़ की चाय का सेवन करना चाहिए। माइग्रेन या फिर सिरदर्द की समस्या हो रही है तो गाय के दूध में गुड़ की चाय बनाकर पीनी चाहिए। इससे दर्द में आराम मिलता है।

वजन कम करें

वजन कम (Weight Loss) करने में गुड़ की चाय फायदेमंद है। चीनी की जगह पर गुड़ की चाय का सेवन करना चाहिए। चीनी में फैट होने के कारण मोटापा बढ़ता है। वसा कम होने के कारण चीनी की जगह पर गुड़ एक बेहतर विकल्प है। वजन कम करने में मदद भी करता है। इसलिए वजन कम करने की सोच रहे तो गुड की चाय का सेवन करें।

नहीं होगी खून की कमी

खून की कमी होने पर कई बीमारियां शरीर में उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में खून की कमी होने पर गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ खाना या गुड़ की चाय (Jaggery Tea) पीने से खून कम होने की समस्या नहीं रहती। गुड़ में आयरन (Iron) होता है और शरीर को आयरन की जरूरत होती है। इसलिए गुड़ की चाय की जरूर पीना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story