Gud Ki Chai Ke Fayde: वजन कम करने से लेकर एनीमिया दूर करने तक गुड़ की चाय के हैं कई फायदें, करें डाइट में शामिल

Gud Ki Chai Ke Fayde: ज्यादातर घरों में लोग चीनी की चाय पीना लोगों को पसंद आता है। लेकिन चीनी की चाय पीने से कई बीमारियां भी हो सकती हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 28 Jan 2024 9:40 AM GMT
Gud Ki Chai Ke Fayde: वजन कम करने से लेकर एनीमिया दूर करने तक गुड़ की चाय के हैं कई फायदें, करें डाइट में शामिल
X

Benefits Of Jaggery Tea: ज्यादातर घरों में लोग चीनी की चाय पीना लोगों को पसंद आता है। लेकिन चीनी की चाय पीने से कई बीमारियां भी हो सकती हैं। साथ ही बहुत ज्यादा मात्रा में चीनी की चाय पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। ऐसे में आप गुड़ की चाय पी सकते हैं। इससे शरीर को कई तरह का फायदा पहुंचता है। दरअसल गुड़ की चाय पीने से आपका वजन कंट्रोल में रहने के साथ साथ पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके अलावा कई बीमारियों में राहत देता है। तो आइए जानते हैं गुड़ की चाय पीने के फायदें के बारे में:

गुड़ की चाय पीने के फायदे (Jaggery Tea Benefits)

वजन कम करने में मददगार

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं और आप चाय लवर है तो आपको चीनी की चाय की जगह गुड़ की चाय का सेवन कर सकते हैं। दरअसल गुड़ की चाय पीने से वजन कम हो सकता है क्योंकि गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर आदि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में काफी मदद करते हैं। इतना ही नहीं गुड़ की चाय का सेवन करने से पेट भरा रहता है और भूख भी कम लगती है जिससे कैलोरी इनटेक कम होता है। साथ ही यह पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करने में मददगार है।

पाचन तंत्र मजबूत

अगर आप पाचन तंत्र मजबूत रखना चाहते हैं तो आप गुड़ की चाय का सेवन कर सकते हैं। यह पाचन क्रिया को मजबूत करने में लाभदायक होती है। इसका रोज सेवन करने से पाचन संबंधी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं क्योंकि गुड़ में पाए जाने वाले फ्रुक्टोज और फाइबर आसानी से पच जाते हैं और पेट को हल्का रखते हैं। साथ ही यह एसिडिटी को कम करके पेट संबंधी जलन और अल्सर जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है। बता दें गुड़ में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक गुण आंतों में स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं और यह पाचन एंजाइम्स के उत्पादन को भी बढ़ाता है। वहीं इस प्रकार गुड़ की चाय पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में काफी मददगार साबित होता है।

एनीमिया से दिलाए राहत

एनीमिया की समस्या होने पर आप गुड़ की चाय का सेवन कर सकते हैं। इस बीमारी में जहां शरीर में रक्त की कमी हो जाती है, ऐसे में गुड़ की चाय का सेवन फायदेमंद होता है। दरअसल गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो एनीमिया में कम होने वाले रक्त के घटकों की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं गुड़ रक्त में हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने में भी सक्षम होता है। गुड़ की चाय एनीमिया के कारण होने वाली कमजोरी और थकान को दूर करने में भी मददगार है।

आंखों की रोशनी में लाभदायक

आंखों की रोशनी के लिए गुड़ की चाय का सेवन फायदेमंद है। इसके सेवन करने से आंखों की रोशनी भी बढ़ जाती है। ऐसा कहा जाता है कि गुड़ में वो पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। इसके अलावा गुड़ की चाय के सेवन से त्वचा संबधी परेशानियां भी आसानी से दूर हो जाती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story