Jamun Khane ke Nuksaan: आप भी अगर जामुन खाते हैं तो सावधान हो जाइये! ऐसे कर सकता है ये नुकसान

Jamun Khanae ke Nuksaan: जामुन खाना अगर आपको पसंद है तो आइये जान लेते हैं कि इससे क्या-क्या दिक्कत हो सकती है और किन लोगों को इसे बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए।

Network
Newstrack Network
Published on: 9 July 2024 10:28 AM GMT
Jamun Khane ke Nuksaan
X

Jamun Khane ke Nuksaan (Image Credit-Social Media)

Jamun Khanae ke Nuksaan: इस मौसम में मर्केट में जामुन खूब मिल रहा है। ये एक मौसमी फल है जिसमे कई सारे गुण मौजूद हैं। आयुर्वेद में भी इसे काफी गुणकारी बताया गया है। इसका खट्टा मीठा स्वाद होता है जो ज़्यादातर लोगों को काफी पसंद आता है। लेकिन क्या आपको पता कुछ लोगों को ये फल नहीं खाना चाहिए। आइये जानते हैं ऐसा क्या है इस फल में और किन लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए।

जामुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, सोडियम, फॉस्‍फोरस, विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं जामुन हमारे हार्ट के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसमें काफी ज़्यादा मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो हार्ट रेट को सही रखता है, इसके साथ साथ ये हार्ट को हेल्‍दी रखने, स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक की संभावना को कम करने में भी मदद करता है। और ब्‍लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है। लेकिन भले ही जामुन में इतने सारे गुण मौजूद हों लेकिन इसका अधिक सेवन कई तरह से नुकसान भी पहुंचाता है। आइये जानते हैं कैसे।

  • जिन व्यक्तियों को कब्ज़ या फिर गैस की समस्या है उन्हें ज़्यादा जामुन नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे उनकी ये समस्या और बढ़ सकती है। आप थोड़ी मात्रा में और कभी-कभी इस फल का सेवन कर सकते हैं लेकिन ज़्यादा न खायें वार्ना ये हानिकारक भी हो सकता है।
  • कुछ लोगों को जामुन बेहद पसंद होता है लेकिन अगर इसके सेवन के बाद आपको मतली या उलटी जैसा लगता है तो आप इसका सेवन न करें। क्योंकि ये आपको परेशान कर सकता है।
  • जामुन में भले ही विटामिन सी होता है जो आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है लेकिन कभी कभी ये आपके चेहरे पर मुहांसे की वजह भी बन जाता है। तो ऐसे में कोशिश करें कि इसका सेवन कम ही कीजिये।
  • अगर आपको ब्लड क्लॉटिंग या खून के थक्के जमने की समस्या रहती है तो या कभी पहले हुई हो तो इसका सेवन बिलकुल न करें क्योंकि इससे आपकी ये समस्या और भी ज़्यादा बढ़ सकती है।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story