×

Japanese Habits: दिन भर रहना चाहते हैं एनर्जेटिक, अपनाएं ये जापानी हैबिट्स

Japanese Habits: हर व्यक्ति की दैनिक दिनचर्या अलग होती है जो उसकी आदतों की वजह से बनती है। अगर हम अपने कुछ आदतों में बदलाव करे तो दिनभर एनर्जेटिक रहा जा सकता है और वर्क लाइफ बैलेंस करने के साथ हम तनाव मुक्त भी रह सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Jan 2024 10:45 AM GMT (Updated on: 5 Jan 2024 10:45 AM GMT)
japanese habits to stay energetic
X

japanese habits to stay energetic (Photos - Social Media)

Japanese Habits: हर व्यक्ति की एक दिन एक दिनचर्या होती है जिसे वह फॉलो करता है। अभी की सुबह से लेकर रात तक की एक्टिविटीज अलग-अलग होती है। कुछ लोग सुबह उठकर एक्सरसाइज ब्रेकफास्ट जैसी चीजों पर ध्यान देते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो देर तक सोते हैं और इन्हें फटाफट तैयार होकर अपने काम पर जाने से मतलब होता है। व्यक्ति की यह दैनिक दिनचर्या उसके जीवन पर गहरा प्रभाव डालने का काम करती है। दिनभर अच्छी तरह से काम करने और खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन लाइफस्टाइल का होना बहुत जरूरी है। अगर आप खुद को दिन भर एनर्जेटिक रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे जापानी टिप्स बताते हैं जिनकी मदद से आप दिन भर तरोताजा बने रहेंगे।

फिजिकल एक्टिविटी

शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए जरूरी है कि रोजाना फिजिकल एक्टिविटी की जाए। इसके लिए आप सुबह-सुबह वॉक पर जा सकते हैं या फिर मार्शल आर्ट जैसी ट्रेनिंग भी सीख सकते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करेगी। अगर आप मार्शल आर्ट नहीं सीखना चाहते तो सुबह-सुबह की गई वॉक भी काफी फायदेमंद है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। जापानी लोग अपने डेली रूटीन में से जरूर शामिल करते हैं जो उनकी हेल्दी और फिट रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अगर आप भी खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

फिजिकल एक्टिविटी

अच्छी नींद

व्यक्ति को सेहतमंद बनाने में उसकी डाइट और एक्सरसाइज जितना लाभ देती है। उतनी ही जरूरी नींद भी होती है। स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि व्यक्ति भरपूर मात्रा में नींद ले ताकि उसके शरीर थकान दूर हो सके। व्यक्ति अगर रात में अच्छी तरह से नींद लेता है तो वह सुबह एनर्जी के साथ होता है और अपने दिन भर के कामों को अच्छी तरह से कर पता है।

वर्क लाइफ बैलेंस

खुद को रखें हाइड्रेट

शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए यह जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिए। पानी वैसे भी शरीर में एक डिटॉक्स की तरह काम कर दिया है और इसकी मदद से विषाक्त पदार्थ हमारे शरीर से बाहर हो जाते हैं।

वर्क लाइफ बैलेंस

खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि आपकी लाइफ संतुलित होनी चाहिए। अपने जीवन में काम हर व्यक्ति करता है लेकिन इसके साथ खुद को देना भी बहुत जरूरी है। कई बार हम हमारी जॉब के वर्क प्रेशर में इतना ज्यादा डूब जाते हैं कि हमें काम की सिवाय कुछ दिखाई नहीं देता। एक समय की बात काम का यह बढ़ता प्रेशर हमें मानसिक तनाव में डालने लगता है। इस तनाव से बचने के लिए क्या जरूरी है कि हम अपने काम के साथ-साथ खुद पर भी ध्यान दें और वह चीज करें जो हमें पसंद है। अगर हम इस तरह से अपनी वर्क और लाइफ को बैलेंस करके चलेंगे तो हम काम भी अच्छी तरह से मन लगाकर कर पाएंगे और हमारा मन संतुष्ट भी रहेगा।


चुनौती का सामना

एक बेहतर लाइफस्टाइल के लिए हर व्यक्ति को चुनौतियों का सामना करना जरूर आना चाहिए। जब हम किसी परिस्थिति में होते हैं और हमारे सामने कोई मुश्किल खड़ी होती है तो कई दफा हम उससे भागने की कोशिश करते हैं। लेकिन चुनौतियों से डर कर पीछे हटने की जगह अगर सकारात्मक सोच के साथ उसका समाधान ढूंढा जाए तो व्यक्ति का जीवन आसान हो सकता है। यह उसे इमोशनली रूप से मजबूत बनाने में भी कारगर होता है और वह मेंटली स्ट्रांग बनता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story