Jaya Bachchan Health Issue: जानिए कौन सी बीमारी से ग्रसित हैं जया बच्चन, जिसकी वजह से ऐसे करतीं हैं सबके साथ व्यवहार

Claustrophobia :जानिए किस बीमारी से अभिनेत्री और समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ग्रसित हैं और आखिर क्यों करतीं हैं वो ऐसा व्यवहार।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 Aug 2024 4:38 PM GMT
Jaya Bachchan Health Issue
X

Jaya Bachchan Health Issue (Image Credit-Social Media)

Claustrophobia: जया बच्चन को अक्सर आपने लोगों या मीडिया पर चिल्लाते हुए देखा होगा कभी वो संसद भवन में गुस्से में नज़र आतीं हैं तो कभी पैपराजी पर अपनी गुस्सा निकालतीं हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसकी वजह कुछ और नहीं बल्कि एक बीमारी है। आइये जानते हैं आखिर क्या है ये बीमारी और इसके लक्षण।

किस बीमारी से ग्रसित है जया बच्चन

आजकल सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा है। जिसमे श्वेता बच्चन अपनी माँ जया बच्चन के गुस्से के बारे में बताती नज़र आ रहीं हैं। इसमें वो करण जौहर के शो 'कॉफी विद करण' में आईं थीं। ऐसे में श्वेता ने जया बच्चन की बीमारी का खुलासा भी किया।

जया बच्चन अभिनेत्री होने के साथ साथ समाजवादी पार्टी की सांसद भी हैं। वहीँ संसद में दिए उनके बयान पर काफी चर्चा हो रही है। सोशल मीडिया पर लोग उनके गुस्से को लेकर कई तरह की बातें कर रहे हैं। इतना ही नहीं जया बच्चन का पैपराजी पर चीख़ते चिल्लाते हुए भी कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। लेकिन इस बात पर उनकी निंदा की जाये ऐसा करना गलत होगा। क्योंकि इसके पीछे की वजह है उनकी एक बीमारी। वहीँ ये बात भी सच है कि जया बच्चन एक पब्लिक फिगर है और साथ ही वो एक प्रतिष्ठित परिवार से हैं ऐसे में लोग और उनके फैंस उनके बारे में जानना चाहते हैं। वहीँ ये जया बच्चन की अपनी मर्ज़ी है कि वो अपनी फोटो क्लिक करवाए या नहीं।

इसके अलावा आपको बता दें कि जया बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसमे वो अपनी माँ की इस समस्या का खुलासा करतीं दिख रहीं हैं। दरअसल करण जौहर के शो कॉफ़ी विद करण में श्वेता अपने भाई और एक्टर अभिषेक बच्चन के साथ पहुंची थीं यहाँ करण ने जया का एक वीडियो दिखाया जिसमे जया बच्चन पैपराजी पर चिल्लाती नज़र आती है वहीँ श्वेता बच्चन ने बताया कि उन्हें फोटो क्लिक करवाना बिलकुल पसंद नहीं। साथ ही वो क्लौस्ट्रफ़ोबिक से पीड़ित हैं।

क्या है क्लौस्ट्रफ़ोबिक

क्लॉस्ट्रोफ़ोबिया को बंद स्थानों के डर के रूप में परिभाषित किया गया है। किसी भी फोबिया की तरह, क्लौस्ट्रफ़ोबिया की गंभीरता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है। इससे पीड़ित लोग छोटे कमरों, क्रॉल स्थानों, भीड़, गुफाओं और कई अन्य स्थितियों में लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।

कुछ क्लॉस्ट्रोफोबिक लोग लिफ्टों में, मनोरंजन पार्क की सवारी में असहज महसूस करते हैं जो सुरक्षित प्रतिबंधों (जैसे रोलर कोस्टर), सार्वजनिक शौचालय, या यहां तक ​​​​कि घूमने वाले दरवाजों का उपयोग करते हैं। अगर आपको क्लौस्ट्रफ़ोबिया है तो आपके लिए एमआरआई कक्ष और अन्य चिकित्सा परीक्षण स्थितियाँ भी बेहद कठिन या असंभव लग सकती हैं।

क्लॉस्ट्रोफोबिया के लक्षण

अगर कोई व्यक्ति क्लॉस्ट्रोफोबिक हैं, तो उसको एक सीमित स्थान में हल्की चिंता या यहां तक ​​​​कि गंभीर आतंकी हमलों का अनुभव हो सकता है, और व्यक्ति को लंबे समय तक एक ही जगह रहने पर उसके ये लक्षण और खराब हो सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति रोता है, चिल्ला सकते हैं और किसी भी तरह से स्थिति से बाहर निकलने का प्रयास कर सकते हैं।

हालाँकि हर कोई क्लौस्ट्रफ़ोबिया पर एक ही तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है, हर व्यक्ति के लक्षण कुछ भिन्न हो सकते हैं।

  • छाती में दर्द
  • ठंड लगना या गर्मी महसूस होना
  • घुटन महसूस होना
  • भ्रम
  • सांस लेने में दिक्क्त
  • शुष्क मुंह
  • बेहोशी या चक्कर आना
  • ऐसा महसूस होना जैसे दीवारें अंदर बंद हो रही हैं
  • सिरदर्द
  • दिल की घबराहट
  • जी मिचलाना
  • आपके कानों में घंटियाँ बज रही हैं
  • पसीना आना
  • कंपन
  • पेशाब करने की अनियंत्रित इच्छा होना

क्लॉस्ट्रोफोबिया के कारण

इस बीमारी का अभी तक कोई निश्चित कारण का पता नहीं लगया जा सका है। शोधकर्ताओं ने कई तरह के निष्कर्ष निकलने की कोशिश की है। जहाँ कुछ लोग अनुमान लगाते हैं कि इसकी जड़ बचपन के बुरे अनुभव हो सकते हैं। दूसरों का मानना ​​है कि ये एक विकासवादी रक्षा तंत्र का अवशेष हो सकता है जो बिना किसी बचाव के घेर लिए जाने के खतरों से संबंधित है। इसके पीछे अन्य अंतर्निहित भय भी शामिल हैं जैसे चोट का डर, नियंत्रण खोने का डर, या मृत्यु का डर, ये सब क्लौस्ट्रफ़ोबिया की शुरुआत में भूमिका निभा सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story