Weight Loss: किचन की इस चीज से फटाफट होगा वेटलॉस, बस इस तरह करें इस्तेमाल

Vajan Ghatane Ke Upay: कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जो आपके वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं। अगर आप इस उपाय को आजमाते हैं तो आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 July 2024 8:08 AM GMT
Weight Loss: किचन की इस चीज से फटाफट होगा वेटलॉस, बस इस तरह करें इस्तेमाल
X

Weight Loss (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tips For Weight Loss: आजकल के बिजी और खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान के चलते मोटापा (Obesity) एक आम समस्या बन गई है। हर उम्र के लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं। वजन घटाने (Weight Loss) के लिए सबसे जरूरी दो चीजें हैं, वो है हेल्दी डाइट (Healthy Diet) और एक्सरसाइज (Exercise)। अगर आप अपनी डाइट सुधार लेते हैं और नियमित एक्सरसाइज करते हैं तो वेट लॉस करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा कई ऐसे घरेलू उपाय हैं, जो आपके वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं। आपके घर के किचन में ही कई ऐसी सामग्री मिल जाएंगी, जो वजन घटाने में रामबाण मानी जाती हैं। उनमें से एक है जीरा (Cumin)। आइए जानते हैं किस तरह जीरा वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

जीरा हर घर में उपलब्ध होता है। यह रोजाना कुकिंग में यूज होने वाला मसाला है। इसके अलावा इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप तेजी से वेट लॉस (Weight Loss) कर सकते हैं। जीरा का पानी पीना (Jeera Water) वजन घटाने में बेहद फायदेमंद माना जाता है। जी हां, जीरा पानी वजन कम करने के लिए एक आसान और असरदार उपाय है। जीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर होता है जो वजन कंट्रोल में रखता है। नियमित सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर में फैट नहीं जमता है। साथ ही यह शरीर को डिटॉक्स करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। जीरा पानी पीने से पाचन तंत्र, त्वचा और प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए किस तरह जीरे का पानी पीना चाहिए।

1- सादा जीरा पानी (Jeera Water)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वजन घटाने के लिए सादा जीरा पानी बहुत उपयोगी है। इसके लिए रात में ही 1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा को डालकर भिगो दें। फिर सुबह इस पानी को छानकर पिएं। जीरा पानी का खाली पेट सेवन करना बेहद अच्छा माना जाता है। इससे वजन घटता है, बॉडी डिटॉक्स होती है और कब्ज की समस्या भी दूर हो सकती है।

2- नींबू जीरा पानी (Lemon Jeera Water)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा आप जीरा पानी में आधा नींबू निचोड़ कर भी इसका सेवन कर सकते हैं। नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का बढ़िया सोर्स है। जो वजन घटाने में भी मदद करता है। ऐसे में खाली पेट आप जीरा पानी में नींबू डालकर इसे पी सकते हैं।

3- करी पत्ता और जीरा पानी (Curry Leaves And Jeera Water)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वजन घटाने में करी पत्ता भी फायदेमंद होता है। करी पत्ता मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे अतिरिक्त चर्बी घटाने में मदद मिलती है। साथ ही यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है। करी पत्ता और जीरा पानी बनाने के लिए रात में एक गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा और 5-6 करी पत्ते डालकर रख दें। फिर सुबह इस पानी को छानकर पिएं। इसका रोजाना सेवन करने से धीरे-धीरे वजन कम होने लगेगा।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story